चैत्र मास की पूर्णिमा होती है बड़ी खास, इन उपायों को करने से घर में रहेगा सदा लक्ष्मी का वास

नई दिल्ली. हिंदू शास्त्र के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा का खास महत्व बताया गया है। इस साल चैत्र मास की पूर्णिमा 16 अप्रैल 2022 को शनिवार के दिन पड़ रही है। इसे चैत पूरनमासी या चैती पूनम के नाम से भी जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी और चंद्र देव की आराधना करना बहुत फलदायी माना जाता है। वहीं ज्योतिष शास्त्र में चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन बताए गए कुछ उपाय करने से आपके घर में सदा सुख-समृद्धि का वास होता है…

1. सुखी दांपत्य जीवन के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुखी दांपत्य जीवन के लिए चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन पति-पत्नी को एक साथ चंद्रमा को अर्घ्य देना चाहिए। इससे उनके वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है।

2. धन लाभ के लिए
पूर्णिमा के दिन 11 कौड़ियों पर हल्दी से तिलक करके उन्हें मां लक्ष्मी को चढ़ा दें। और फिर अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को किसी लाल कपड़े में बांधकर अपने धन रखने वाले स्थान या तिजोरी में रख लें। इससे आपको कभी पैसों की कमी नहीं होती। आप इस उपाय को हर पूर्णिमा के दिन भी कर सकते हैं।

3. घर में सुख-समृद्धि के लिए
चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर और स्वच्छ वस्त्र पहनकर किसी लक्ष्मी माता के मंदिर में जाकर लक्ष्मी जी खुशबूदार अगरबत्ती और इत्र अर्पित करें। माना जाता है कि इस उपाय को करने पर माता लक्ष्मी के आशीर्वाद से आपके घर-परिवार में सदा सुख-सौभाग्य का वास रहेगा।

4. आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ में धन की देवी मां लक्ष्मी वास करती हैं। इसलिए अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए पूर्णिमा के दिन स्नान आदि से निवृत होकर अपने आसपास कहीं पीपल के पेड़ पर कुछ मीठी खाने की चीज चढ़ाकर पीपल के वृक्ष में दल अर्पित करना शुभ माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button