कम पैसों में भी आसानी से कर सकते हैं इन फेमस हिल स्टेशन की सैर…अभी प्लान करें ट्रिप

जैसे ही गर्मियों की शुरुआत होती है हम और आप में से कई लोग या तो पहाड़ या फिर बीच (beaches)घूमने के लिए निकल जाते हैं. भारत एक बेहद खूबसूरत देश है और यहां पर पहाड़ों के साथ सुंदर झील, झरना, बर्फीली चोटियां और मनोरम beach मौजूद है. कई बार आपका घूमने का मन तो बहुत करता है लेकिन बजट की वजह से आपको अपने मन को रोकना पड़ता है. हालांकि अब ऐसा नहीं है आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप मात्र 3 से 5 हजार के बजट में घूमकर आ सकते हैं.

लैंसडाउन, उत्तराखंड
उत्तराखंड की खूबसूरत और शांत पहाड़ियों में बसा लैंसडाउन धीरे-धीरे एक पर्यटन के तौर पर विकसित हो रहा है. समुद्र तल से 1076 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित यह हिल स्टेशन ट्रैकिंग और बोटिंग जैसी चीजों के लिए फेमस है. कोहरे से ढके पेड़ इस जगह को और भी खूबसूरत बना देते हैं.

चैल, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए बहुत प्रसिद्ध है. हिमाचल का चैल एक खूबसूरत हिल स्टेशन होने के साथ-साथ एक सस्ता पर्यटन स्थल भी है. इस छोटे से हिल स्टेशन पर सिर्फ 3 से 5 हजार के बीच आराम से घूम सकते हैं. यहां आपको 500 से हजार के बीच में आराम से होटल का कमरा मिल जाएगा. अगर आप चैल जा रहे हैं तो वन्यजीव अभयारण्य, काली का टिब्बा, गुरुद्वारा साहिब, सिद्ध बाबा मंदिर, चैल का क्रिकेट ग्राउंड और चैल पैलेस की यात्रा कर सकते हैं.

मैक्लॉडगंज, हिमाचल प्रदेश 
हिमाचल प्रदेश का मैक्लॉडगंज (McLeodGanj)चीड़- देवदार के ऊंचे ऊंचे पेड़, तिब्बती रंग में रंगे घर और दूर तक फैली असीम शांति की वजह से काफी प्रसिद्ध है. मैक्लॉडगंज में नामग्याल मठ, भागसू जलप्रपात, त्सुगलगखांग,धर्मशाला और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम जैसी कई जगहों पर घूमा जा सकता है. किसी छोटी ट्रिप के लिए मैक्लॉडगंज एक अच्छा ऑप्शन है.

रानीखेत, उत्तराखंड
दिल्ली से रानीखेत की दूरी करीब 350 किलोमीटर है. आप अपनी कार से यहां 8 से 9 घंटे के बीच पहुंच सकते हैं. रानीखेत उत्तराखंड के कुमाऊं में पड़ने वाला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां पर आप ट्रेकिंग, साइकिलिंग, नेचर वॉक और कैंपिंग जैसी कई चीजें कर सकते हैं. आप वहां पर चौबटिया बाग, नौकुचियाताली जैसी कई खूबरसूरत जगहों पर भी घूम सकते हैं.

मसूरी, देहरादून
दिल्ली से मसूरी की दूरी करीब 279 किलोमीटर है. वहां पर मसूरी झील, केम्प्टी फॉल्स, देव भूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मोसी फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल्स बैक रोड, जबरखेत नेचर रिजर्व जैसी कई घूमने लायक जगह हैं. यहां पर ऑफ सीजन में 800 से 900 और सीजन में 1000 से 1200 के बीच असानी से कमरा मिल जाता है.

अल्मोड़ा, उत्तराखंड
उत्तराखंड में आपको कम बजट में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल मिल जाएंगे. अल्मोड़ा इसके लिए बेस्ट ऑप्शन है. राज्य के कुमाऊं की पहाड़ियों में स्थित एक छोटा सा जिला अल्मोड़ा, हिमालय पर्वत से घिरा हुआ है. दिल्ली से यहां पहुंचने के लिए करीब 350 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. यहां का जागेश्वर मंदिर, नंदा देवी मंदिर काफी फेमस हैं. इसके अलावा आप जीरो प्वाइंट और बिनसर वाइल्डलाइफ़ सैंक्चुअरी भी घूम सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button