Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी में 96 फीसदी पानी के साथ होते हैं ये पोषक तत्व, पाचन की समस्या है तो ऐसे करें सेवन"/>

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी में 96 फीसदी पानी के साथ होते हैं ये पोषक तत्व, पाचन की समस्या है तो ऐसे करें सेवन

लौकी के जूस की तासीर ठंडी होती है तो इसके सेवन से पेट और गले में जलन को कम होती है और एसिडिटी भी नहीं होती है।

HIGHLIGHTS

  1. डॉक्टर अखिलेश भार्गव के मुताबिक, लौकी में काफी ज्यादा औषधीय गुण होते हैं।
  2. लौकी में 96 फीसदी पानी के साथ विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं।
  3. पेट में में गैस, एसिडिटी, कब्ज या अपच की समस्या है तो लौकी का जूस पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। खानपान में लापरवाही और अनियमित दिनचर्या के कारण आजकल अधिकांश लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या होती है। यदि आप भी बाहर के खाने के शौकीन हैं और तला-भुना और मसालेदार खाना खाते हैं तो पेट की जुड़ी परेशानी हो सकती है। ऐसे में डाइट पर कंट्रोल करने के साथ-साथ कुछ आयुर्वेदिक टिप्स को भी फॉलो जरूर करना चाहिए। पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए लौकी बहुत फायदेमंद होती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव यहां लौकी के औषधीय महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

लौकी में 96 फीसदी होता है पानी

डॉक्टर अखिलेश भार्गव के मुताबिक, लौकी में काफी ज्यादा औषधीय गुण होते हैं। इसमें 96 फीसदी पानी के साथ विटामिन सी, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं। यदि आपको पेट में में गैस, एसिडिटी, कब्ज या अपच की समस्या है तो लौकी का जूस पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है

naidunia_image

एसिडिटी कम करता है लौकी का जूस

लौकी के जूस की तासीर ठंडी होती है तो इसके सेवन से पेट और गले में जलन को कम होती है और एसिडिटी भी नहीं होती है। लौकी के जूस के काफी ज्यादा फाइबर होता है, जो पाचन को ठीक करने में मदद करता है। इससे कब्ज या गैस की समस्या नहीं होती है। यदि आपको लौकी का जूस पीने में किसी तरह की परेशानी होती है तो आप लौकी के टुकड़ों को थोड़ा स्टीम करके भी खा सकते हैं।

लौकी में क्षारीय गुण

लौकी में क्षारीय गुण होते हैं, जो पेट में एसिड को न्यूट्रल करता है। इससे पेट में गर्मी नहीं बढ़ती है। इसके अलावा लौकी का जूस शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसके सेवन से शरीर की आंतरिक सफाई होती है। शरीर में स्फूर्ति महसूस होती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button