Monsoon Update: प्री-मानसून के चलते तमिलनाडु और केरल में झमाझम बारिश, उत्तर भारत में 24 मई तक लू का अलर्ट"/>

Monsoon Update: प्री-मानसून के चलते तमिलनाडु और केरल में झमाझम बारिश, उत्तर भारत में 24 मई तक लू का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, आज 21 मई को भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हीटवेव चलेगी। राजधानी दिल्ली में पारा 46 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

HIGHLIGHTS

  1. मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे लोगों को राहत मिली है।
  2. तमिलनाडु के करूर जिले में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया है।
  3. बारिश के बाद ऊंटी में मौसम सुहावना हो गया है।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। दक्षिण भारत में प्री मानसून गतिविधियां शुरू हो चुकी है। तमिलनाडु और केरल में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। मौसम में बदलाव के कारण तापमान में भी गिरावट आई है, जिससे लोगों को राहत मिली है। समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि तमिलनाडु के करूर जिले में भारी बारिश के बाद निचले इलाकों में कई घरों में पानी घुस गया है। इसके अलावा बारिश के बाद ऊंटी में मौसम सुहावना हो गया है और यहां पर्यटकों ने 126वीं पुष्प प्रदर्शनी के दौरान बारिश का आनंद लिया।

उत्तर भारत में गर्मी का सितम

इस बीत उत्तर भारत के कई राज्य भीषण गर्मी का सितम झेल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, आज 21 मई को भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में हीटवेव चलेगी। राजधानी दिल्ली में पारा 46 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग ने आज पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में उष्ण लहर चलने की संभावना जताई है।

देश के इन शहरों में भीषण गर्मी

आपको बता दें कि मौसम विभाग किसी इलाके में लू चलने का अलर्ट तभी जारी करता है, जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया हो या उससे अधिक हो गया हो। मौसम विभाग ने भारत के सबसे गर्म शहरों की सूची जारी की है। इस सूची में राजस्थान के गंगानगर शहर को सबसे गर्म शहर बताया गया है। गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.7 डिग्री दर्ज किया गया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button