Psoriasis Symptoms: स्किन में सूखेपन के साथ खुजली व जलन, सोरायसिस के इन लक्षणों को न करें अनदेखा"/>

Psoriasis Symptoms: स्किन में सूखेपन के साथ खुजली व जलन, सोरायसिस के इन लक्षणों को न करें अनदेखा

HIGHLIGHTS

  1. शरीर के किसी हिस्से में धब्बेदार दाने हो सकते हैं।
  2. हर व्यक्ति में Psoriasis के लक्षण भी अलग-अलग दिखाई देते हैं।
  3. स्किन पर पपड़ीदार धब्बे होने के साथ दाने भी हो सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। कई बार लोगों को स्किन में जलन, खुजली या खून निकलने जैसी समस्या हो जाती है, जिसे वे आम मौसमी समस्या समझ कर अनदेखा कर देते हैं। कुछ ऐसे ही लक्षण सोरायसिस की समस्या होने होने पर दिखाई देते हैं। Psoriasis एक तरह की ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें त्वचा में मोटी, सूखी, फीकी पपड़ी दिखाई देने लगती है और इसमें खुजली भी हो सकती है। इसके अलावा कुछ लोगों को स्किन पर दर्द वाले धब्बे भी होते हैं। प्लेक सोरायसिस, गटेट सोरायसिस, इनवर्स सोरायसिस, नेल सोरायसिस आदि सोरायसिस के ही कुछ प्रकार है। यहां जानें इसके बारे में विस्तार से।

पैरों में भी होती है भारी जलन व सुन्नपन

सोरायसिस के कारण शरीर का कोई भी अंग प्रभावित हो सकता है। Psoriasis के कारण मरीजों को कोहनी, घुटनों, स्कैल्प, पीठ, हथेलियों और पैरों पर दाग, जलन, सुन्नपन की समस्या हो सकती है। नई दिल्ली स्थित अभिवृत एस्थेटिक्स के कॉस्मेटोलॉजिस्ट और स्किन एक्सपर्ट डॉ. जतिन मित्तल यहां विस्तार से जानकारी दे रहे हैं।

ये है Psoriasis के प्रमुख लक्षण

 

    • शरीर के किसी हिस्से में धब्बेदार दाने हो सकते हैं। हर व्यक्ति में Psoriasis के लक्षण भी अलग-अलग दिखाई देते हैं। स्किन पर पपड़ीदार धब्बे होने के साथ दाने भी हो सकते हैं।

 

    • इसके अलावा शरीर में रैशेज होने के साथ अलग-अलग रंग के गोल धब्बे हो सकते हैं। ये धब्बे ब्राउन या ब्लैक ग्रे कलर के हो सकते हैं।

 

  • कुछ मरीजों में सूखी, फटी हुई स्किन से खून आने की समस्या हो सकती है। स्किन में खुजली या जलन हो सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

Psoriasis होने पर रोज स्नान जरूर करना चाहिए और स्किन को हल्के हाथों के साथ रगड़ना चाहिए। खूब पानी पीना चाहिए। स्किन में ड्राइनेस नहीं आने देना चाहिए। ज्यादा धूप के संपर्क में नहीं आना चाहिए। अच्छी जीवनशैली अपनाएं। अपने खानपान की आदतों को बेहतर करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button