Iran Israel Conflict: एक और युद्ध का खतरा, नहीं मान रहा इजरायल, ईरान भी बोला, फिर करेंगे बड़ा हमला"/>

Iran Israel Conflict: एक और युद्ध का खतरा, नहीं मान रहा इजरायल, ईरान भी बोला, फिर करेंगे बड़ा हमला

HIGHLIGHTS

  1. ईरान ने भी कहा है कि सीरिया में हमारे दूतावास पर 1 अप्रैल को इजराइल के हमले के बाद हमने जवाबी कार्रवाई की थी।
  2. ईरान के अधिकारियों ने कहा कि यदि इजरायली सेना हमला करती है तो हम फिर कठोर जवाब देंगे।
  3. 1 अप्रैल को ईरानी दूतावास पर इजरायल के हमले में 7 सैन्य अधिकारियों की मौत के बाद तनाव बढ़ गया है।

रायटर्स, तेल अवीव। ईरान और इजरायल मिडिल ईस्ट में दो ऐसे देश हैं, जिनके बीच जारी जुबानी जंग अब युद्ध के कगार पर पहुंच गई है। हाल ही में ईरान के जवाबी हमले के बाद इजरायल की युद्ध कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें ईरान की कार्रवाई की कड़ी निंदा की है। दुनिया भर से इजरायल को संयम बरतने की सलाह के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने वार कैबिनेट की बैठक की, जिसमें ईरान को करारा जवाब देने पर सहमति बनी है। इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने कहा कि हम अपने कदम बढ़ा रहे हैं। और इजरायल क्षेत्र में इतनी सारी मिसाइलों, क्रूज मिसाइलों, यूएवी के प्रक्षेपण का जवाब दिया जाएगा।

naidunia_image

इस बीच ईरान ने भी कहा है कि सीरिया में हमारे दूतावास पर 1 अप्रैल को इजराइल के हमले के बाद हमने जवाबी कार्रवाई की थी। ईरान के अधिकारियों ने कहा कि अब हम इस मामले में बंद मानते हैं, लेकिन यदि इजरायली सेना हमला करती है तो हम फिर कठोर जवाब देंगे। गौरतलब है कि सीरिया की राजधानी दमिश्क में 1 अप्रैल को ईरानी दूतावास पर इजरायल के हमले में 7 सैन्य अधिकारियों की मौत के बाद ईरान और इजरायल में तनाव बढ़ गया है।

दुनिया ने की शांति की अपील, नहीं मान रहा इजरायल

संयुक्त राष्ट्र, अमेरिका सहित दुनियाभर के देश इजरायल से शांति की अपील कर रहे हैं, लेकिन इजरायल मानने को तैयार नहीं है, वहीं ईरान की बड़े हमले की धमकी दे रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अब “युद्ध के कगार से पीछे हटने” का समय आ गया है, क्योंकि विश्व नेताओं ने संयम बरतने का आग्रह किया है। राष्ट्रपति जो बिडेन ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को ईरान पर नए हमले शुरू करने के खिलाफ चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका ईरान के खिलाफ किसी भी आक्रामक कार्रवाई में भाग नहीं लेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button