काम की खबर: इस योजना में हर घर को मिलेगी मुफ्त बिजली, ऐसे उठाएं सरकार की सब्सिडी का लाभ"/>

काम की खबर: इस योजना में हर घर को मिलेगी मुफ्त बिजली, ऐसे उठाएं सरकार की सब्सिडी का लाभ

HIGHLIGHTS

  1. केंद्र सरकार ने फिलहाल इस योजना के तहत 75,000 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।
  2. इस योजना के तहत हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी।
  3. इस योजना का नाम बदलकर पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना कर दिया गया था।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। यदि आप भी बढ़े हुए बिजली बिल से परेशान हैं तो इसमें राहत पाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार की पीएम सूर्य घर योजना का लाभ ले सकती है। इस योजना के तहत सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को केंद्र सरकार सब्सिडी का भी लाभ दे रही है। गौरतलब है कि Rooftop Solar Scheme को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2024 को लॉन्च किया था। पहले इस योजना को रूफटॉप सोलर स्कीम (Rooftop Solar Scheme) लॉन्च की थी, लेकिन बाद में इस योजना का नाम बदलकर पीएम सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar – Muft Bijli Yojana) कर दिया गया था।

घरों में लगाए जाएंगे सोलर पैनल

PM Surya Ghar – Muft Bijli Yojana के अंतर्गत देश में 1 करोड़ घरों में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाए जाएंगे। केंद्र सरकार ने फिलहाल इस योजना के तहत 75,000 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। इस योजना के तहत जो भी हितग्राही अपने घरों में सोलर पैनल लगाएगा, उन्हें हर माह 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी। सबसे खास बात ये है कि सोलर पैनल लगवाने के लिए देश के कई बैंक ऋण देने के लिए भी ऑफर दे रहे हैं। यहां जानें इसके बारे में विस्तार से।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

यदि आप 3 kw तक की क्षमता वाले सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अधिकतम 2 लाख रुपए तक का लोन देती है। इसके लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

Central Bank Of India भी 3kw तक की क्षमता वाले सोलर सिस्टम लगवाने पर अधिकतम 6 लाख रुपए का ऋण दे रहा है।

पंजाब नेशनल बैंक

PNB की ओर से 10kw के सोलर सिस्टम को लगाने के लिए 6 लाख रुपये का लोन दे रहा है। इसके लिए हितग्राहियों को कुछ जरूर कागजात बैंक में जमा करना होगा।

केनरा बैंक

Canara Bank इस योजना के तहत 3kw के सोलर सिस्टम पर 2 लाख रुपए तक ऋण दे रही है।

हितग्राहियों को कितनी सब्सिडी

सेंट्रल गवर्नमेंट प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में 1 kw के सोलर सिस्टम पर 30000 रुपए की सब्सिडी मिल रही है। 2 kw के सिस्टम पर 60,000 रुपए और 3kw पर 78000 रुपए की सब्सिडी दे रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button