जर्मनी और हांगकांग में कहर बरपा रहा कोरोना, हांगकांग में शव रखने की जगह नहीं

दो साल पहले दुनिया भर में कहर बरपाने वाला कोरोना वायरस एक बार फिर कहर बरपाने लगा है. हांगकांग (Hong Kong) में स्थिति यह हो गयी है कि वहां शव रखने तक की जगह नहीं मिल रही. 97 फीसदी कोरोना के केस पांचवीं लहर में आये हैं. संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख के पार हो गयी है. दूसरी तरफ, जर्मनी में तेजी से फैल रहे Omicron BA.2 वैरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. स्वास्थ्य मंत्री ने भी कहा है कि स्थिति ‘गंभीर’ है.

हर दिन 250 से ज्यादा लोगों की मौत

हांगकांग में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हर दिन तकरीबन 20000 या उससे अधिक मामले सामने आ रहे हैं. हर दिन 250 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है. शवों को रेफ्रिजेरेटेड शिपिंग कंटेनर में रखने पड़ रहे हैं. बताया जा रहा है कि हांगकांग में ताबूत खत्म हो गये हैं. कोरोना की पांचवीं लहर को देखते हुए आम से खास लोगों तक को कहा गया है कि वे अपने घरों में ही रहें. चीन ने अपने कई प्रांतों में लॉकडाउन लगा रखा है.

5200 लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत

हांगकांग में 9 फरवरी से 18 मार्च के बीच 5200 लोगों की कोविड-19 की वजह से मौत हो गयी है. कोविड-19 ने अब तक 5,401 लोगों की जान ले ली है. चीन में कोरोना महामारी के कारण 4,636 लोगों की मौत हो गयी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मरने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग मरीज थे. इनका पूर्ण टीकाकरण नहीं हो पाया था. आंकड़ों पर गौर करेंगे, तो पायेंगे कि हाल के दिनों में प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे अधिक मौतें हांगकांग में ही हुई हैं.

जर्मनी में फैला Omicron BA.2 वैरिएंट

जर्मनी में ओमिक्रॉन बीए.2 वैरिएंट तेजी से बढ़ रहा है. इस वैरिएंट ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. जर्मनी में फरवरी में कोरोना के संक्रमण में कमी आयी थी, लेकिन पिछले दो सप्ताह से इसमें तेजी आ गयी है. देश के स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अपील की है कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है. यह अभी भी ‘गंभीर’ स्थिति में है.

24 घंटे में 2.5 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले

जर्मनी में ओमीक्रॉन के सब वेरिएंट BA.2 का तेजी से प्रसार हो रहा है. पाबंदियों में ढील दिये जाने का वजह से कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा, ऐसा मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है. कहा गया है कि पाबंदी में ढील की वजह से एक दिन में 2,50,000 से अधिक लोग संक्रमित पाये गये. एक दिन में 249 लोगों की मौत भी हो गयी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों का यह मानना कि कोरोना महामारी खत्म हो गया है, इसलिए गाइडलाइंस का पालन करने की जरूरत नहीं है, गलत सोच है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button