Diabetes Symptoms: पुरुषों के पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, तत्काल डॉक्टर को दिखाएं"/>

Diabetes Symptoms: पुरुषों के पैरों में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, तत्काल डॉक्टर को दिखाएं

HIGHLIGHTS

  1. मधुमेह के कारण त्वचा पर भी इसका असर दिखता है।
  2. त्वचा शुष्क, फटी हुई या परतदार दिखाई देने लगती है।
  3. मधुमेह के कारण शरीर का नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। डायबिटीज एक ऐसी समस्या है, जो शरीर का मेटाबॉलिज्म बिगड़ने के कारण होती है। शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर अक्सर बहुत अधिक प्यास लगने, बार-बार पेशाब आने और अचानक वजन कम होने जैसे लक्षणों दिखाई देते हैं। पुरुषों की बात करें तो पैरों में इसके विशेष लक्षण दिखाई देते हैं। पैरों में दर्द होने के साथ-साथ कंपन व झनझनाहट हो सकती है। इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉक्टर अखिलेश भार्गव यहां पुरुषों में डायबिटीज के लक्षणों में बारे में जानकारी दे रहे हैं।

पैरों में झुनझुनी या सुन्नता

मधुमेह के कारण शरीर का नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है। पैरों में लगातार झुनझुनी हो सकती है। पैरों में मरीज को ऐसे दर्द होता है, जैसे सुई या पिन चुभाई जा रही है। लंबे समय तक उच्च रक्त शर्करा के कारण होने वाली नर्वस सिस्टम से जुड़ी अन्य परेशानियां भी हो सकती है।

naidunia_image

पैरों में जलन

जिन पुरुषों को अपने पैरों के तलवों में जलन का अनुभव होता है, वे मधुमेह न्यूरोपैथी का अनुभव कर सकते हैं। यह तकलीफ रात के समय ज्यादा हो सकती है। नींद में भी परेशानी हो सकती है। अगर ध्यान न दिया जाए तो जीवन की गुणवत्ता पर असर पड़ सकता है।

घाव धीमी गति से भरते हैं

हाई शुगर के कारण ब्लड सर्कुलेशन खराब हो सकता है। घावों को ठीक से भरने से समय लगता है। मधुमेह से पीड़ित पुरुषों के पैरों में घाव बहुत अधिक समय तक बना रहता है।

त्वचा पर भी दिखता है असर

मधुमेह के कारण त्वचा पर भी इसका असर दिखता है। त्वचा शुष्क, फटी हुई या परतदार दिखाई देने लगती है। अल्सर और संक्रमण जैसी जटिलताओं को रोकने के लिए उचित मॉइस्चराइजिंग और भोजन की देखभाल आवश्यक है।

पैर में ऐंठन

पैर में ऐंठन के कारण तेज दर्द हो सकता है। उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले पुरुषों को अक्सर रात में यह समस्या बढ़ जाती है। नींद में भी खलल आता है। शरीर में दर्द बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button