त्वचा को निखार देगा पके चावल का यह फेस पैक. 

Skin Care: स्किन केयर में अलग-अलग तरह के घरेलू उपाय अपनाए जाते हैं. कुछ उपाय ऐसे होते हैं जिन्हें आयदिन सुना जाता है और कुछ ऐसे जो कम ही देखने को मिलते हैं. यहां आपके लिए ऐसा ही एक नुस्खा दिया गया है. आपने स्किन केयर में चावल को कई तरीकों से इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या कभी बासी चावल (Leftover Rice) को चेहरे पर लगाकर देखा है? असल में पके हुए चावल भी स्किन केयर में काम आ सकते हैं. इन चावलों में एक से दो सामग्री मिलाकर ऐसे फेस पैक (Rice Face Pack) तैयार किए जा सकते हैं जो स्किन से टैनिंग और दाग धब्बों को दूर करके चेहरा निखार देते हैं. यहां जानिए किस तरह बनाते हैं पके चावल से फेस पैक्स. 

बचे चावल का फेस पैक

चावल और दालचीनी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाला यह फेस पैक स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आधा कप पके हुए चावल लें. ध्यान रहे चावल बिल्कुल भी गर्म ना हो. अब इसमें 1 चम्मच ग्लिसनरिन और 2 चम्मच दालचीनी का पाउडर (Cinnamon Powder) मिला लें. इस फेस पैक को मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. यह फेस पैक चेहरे को नमी देने में भी कारगर है. 

चावल और अंडा 

यह फेस मास्क एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है. इस फेस मास्क को बनाना भी बेहद आसान है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच पके चावल में एक अंडे का सफेद हिस्सा मिला लें. इसमें 4 से 5 बूंदे ग्लिसरिन की मिला लें. चावल के इस फेस मास्क को चेहरे पर तबतक लगाकर रखें जबतक यह सूख ना जाए. अब ठंडे पानी से चेहरा धो लें. अच्छे असर के लिए हफ्ते में 2 बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

चावल और शहद 

ऑयली स्किन पर इस फेस मास्क (Face Mask) का सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. इसे बनाने के लिए आपको चावल, दूध और शहद की जरूरत होगी. इस फेस मास्क से चेहरे से नुकसनदायक बैक्टीरिया की छुट्टी हो जाती है, सीबम कंट्रोल होता है और स्किन से दाग-धब्बे हल्के होते हैं. 3 चम्मच पके हुए चावल में 2 चम्मच शहद और एक चम्मच दूध मिला लें. फेस पैक के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करें. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. डार्क सर्कल्स पर भी इसका अच्छा असर दिखता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button