Health News : कमजोरी दूर करने डाइट में करें बदलाव, ये हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं"/>

Health News : कमजोरी दूर करने डाइट में करें बदलाव, ये हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी हैं

HIGHLIGHTS

  1. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डाक्टर से परामर्श लें।
  2. अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स भी शामिल कर सकते हैं।
  3. ड्राई फ्रूट्स विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैलशियम पोटैशियम से भरपूर होते हैं।

Health News : बदलते मौसम के कारण आपको वायरल फीवर का सामना करना पड़ता है। इसमें सर्दी-जुकाम, खांसी, शरीर में दर्द, कमजोरी, सिर दर्द आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसके कारण यह शरीर में तेजी से फैलता है।

किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डाक्टर से परामर्श लें

 

किसी भी उम्र वर्ग में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर नागरिकों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए। समय से डाक्टर से परामर्श लेकर उपचार कराना चाहिए। बिना डाक्टर की सलाह के दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए। कई बार बुखार या अन्य कोई इन्फेक्शन होने के बाद कमजोरी और थकान की समस्या होती है। डॉक्टर्स भी मल्टी विटामिन, जिंक आदि मरीज को देते हैं।

डाइट में कुछ खास फूड्स भी शामिल कर सकते हैं

कमजोरी दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास फूड्स भी शामिल कर सकते हैं। जिन्हें खाने से शरीर तंदुरुस्त रहेगा और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा। ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों का खजाना है। ये कई तरह के विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैलशियम पोटैशियम से भरपूर होते हैं। इसलिए अपने डेली रूटीन डाइट प्लान में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करें। जल्दी पचने वाले खाद्य पदार्थ जैसे खिचड़ी- दही, मल्टी ग्रेन दलिया, गेंहू का दलिया या फिर ओट्स अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button