PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर योजना को मंजूरी, 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली"/>

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: पीएम सूर्य घर योजना को मंजूरी, 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली

एएनआई, नई दिल्ली। PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम सूर्य योजना शुरू की है। इस स्कीम में सोलर पैनल लगवाने पर सरकार सब्सिडी देती है। इसके अलावा एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा। गुरुवार को इस योजना को कैबिनेट से मंजूरी मिल गई है। इसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

केंद्र ने दी पीएम सूर्य घर बिजली योजना को मंजूरी

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को आज (गुरुवार) मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा, ‘इस स्कीम के तहत एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली मिलेगी।’

सरकारी इमारतों पर लगेगा सोलर पैनल

पीएम मोदी ने 13 फरवरी, 2024 को इस योजना की शुरुआत की थी। अनुराग ठाकुर ने बताया कि 2025 तक सभी केंद्र सरकार की इमारतों पर रूफटॉप सोलर लगाया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘कैबिनेट ने फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों पर खरीफ सीजन 1 अप्रैल 2024 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए पोषक तत्व आधारिक सब्सिडी दरों और एनबीएस योजना के तहत तीन नए उर्वरक ग्रेड को शामिल करने की मंजूरी दी।’ अनुराग ने कहा कि केंद्र एनबीएस आधारित पोषक तत्वों पर 24420 करोड़ की सब्सिडी देगी।

इंटरनेशनल बिग कैट एलांयस को मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि मोदी कैबिनेट ने भारत में मुख्यालय के साथ इंटरनेशनल बिग कैट एलायंस की स्थापना को मंजूरी दी। उन्होंने कहा, ‘2027-28 तक पांच वर्ष की अवधि के लिए 150 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है।’ वहीं, सरकार ने देश में सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करने का फैसला लिया है। पहला वाणिज्यिक सेमीकंडक्टर फैब टाटा और पावरचिप ताइवान द्वारा स्थापित किया जाएगा। जिसका धोलेरा में संयंत्र होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button