Health Tips: बच्चों के विकास में कमी दिखे तो न करें नजरअंदाज, तुरंत विशेषज्ञ को दिखाएं"/>

Health Tips: बच्चों के विकास में कमी दिखे तो न करें नजरअंदाज, तुरंत विशेषज्ञ को दिखाएं

HIGHLIGHTS

  1. स्वजन को खुद जागरूक होना चाहिए कि वे स्वयं ही इसे देखें कि बच्चे की हाइट, वजन कम तो नहीं है।
  2. कई बार बच्चे सही उम्र में भी बोल नहीं पाते हैं, लेकिन स्वजन को लगता है कि बड़ा होगा तो ठीक हो जाएगा।
  3. मेडिसिन डाक्टरों को भी यदि ऐसे लक्षण बच्चों में नजर आएं तो विशेषज्ञ को दिखाने की सलाह देना चाहिए।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। कई बच्चों का जन्म समय से पहले हो जाता है, वहीं कई बच्चे जन्म के दौरान रोते भी नहीं है। ऐसे बच्चों में डेवलपमेंट बिहेवियर की समस्या देखने को मिलती है। इसके लिए स्वजन को जागरूक होना चाहिए कि वे स्वयं ही इसे देखें कि बच्चे की हाइट, वजन कम तो नहीं है। यदि ऐसा कुछ नजर आए तो विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए।

बाल विकास एवं व्यवहार विशेषज्ञ डा. शुभी वर्मा के अनुसार, कई बार बच्चे सही उम्र में भी बोल नहीं पाते हैं, लेकिन स्वजन को लगता है कि बड़ा होगा तो सब ठीक हो जाएगा। लेकिन इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इस पर ध्यान देना चाहिए कि बच्चा नार्मल है या फिर एबनार्मल। खासतौर पर ध्यान रखें कि दो वर्ष तक यदि डेवलपमेंट बिहेवियर से जुड़ी समस्या का पता चल जाता है, तो समय पर इसका इलाज हो सकता है।

naidunia_image

इंटरनेट मीडिया पर ढूंढते समय रखें सावधान

मेडिसिन डाक्टरों को भी यदि ऐसे लक्षण बच्चों में नजर आएं तो विशेषज्ञ को दिखाने की सलाह स्वजन को देना चाहिए। कई लोग इंटरनेट मीडिया के माध्यम से इसका इलाज तलाशते हैं। कई सेंटर भी है जहां, आटिज्म के लिए थेरेपी दी जाती है। लेकिन स्वजन को ध्यान रखना चाहिए कि स्टेमसेल थेरेपी, हायपर बेरिक आक्सीजन थेरेपी पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अलग-अलग तरह से होता है इलाज

स्वजन को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि बच्चे को किसी भी चीज के खानपान से नहीं रोकें। बच्चों की समस्या में अलग-अलग तरह का इलाज किया जाता है, जिससे सफल परिणाम सामने आते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button