Fruits For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल"/> Fruits For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल"/>

Fruits For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है तो डाइट में शामिल करें ये 5 फल

HIGHLIGHTS

  1. वेबएमडी के अनुसार, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में जामुन अहम भूमिका निभाता है।
  2. जामुन में ऐसे प्राकृतिक यौगिक होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है।
  3. यह धमनियों को चौड़ा और लचीला बनाने में मदद कर सकता है।

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल अधिकांश लोग अनियमित जीवनशैली के कारण हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं। यदि आप भी निष्क्रिय जीवन शैली जीते हैं और उच्च रक्तचाप से प्रभावित हैं तो फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। मायो क्लिनिक के अनुसार, सर्दियों के मौसम में कम तापमान के कारण रक्त वाहिकाएं अस्थायी रूप से संकीर्ण हो जाती हैं और इस कारण ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। ऐसे में इन फलों का सेवन जरूर करना चाहिए।

जामुन

वेबएमडी के अनुसार, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में जामुन अहम भूमिका निभाता है। जामुन में ऐसे प्राकृतिक यौगिक होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। यह धमनियों को चौड़ा और लचीला बनाने में मदद कर सकता है।

अनार

रोज अनार का जूस पीने की आदत डालने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। अनार के रस का सेवन सीरम एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम गतिविधि को रोकता है और सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करता है।

केला

कैल्शियम से भरपूर केल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाता है। केले में सोडियम के साथ-साथ पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। रोज एक केले का सेवन करना फायदेमंद होता है।

naidunia_image

एवोकाडो

एवोकैडो उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी प्रभावी होता है। इनमें काफी मात्रा में ओलिक एसिड होता है, जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है। एवोकैडो विटामिन ए, के, बी और ई और फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

संतरे का सेवन

हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सर्दियों के मौसम में संतरे का भी सेवन कर सकते हैं। संतरे में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करती है। आप संतरे का सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button