काम की खबर: हेलीकॉप्टर से भी कर सकेंगे अयोध्या टूर, ऐसे कर सकेंगे बुकिंग, जानें क्या होगी टिकट दरें"/>

काम की खबर: हेलीकॉप्टर से भी कर सकेंगे अयोध्या टूर, ऐसे कर सकेंगे बुकिंग, जानें क्या होगी टिकट दरें

HIGHLIGHTS

  1. अयोध्या के लिए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने वाली है।
  2. उत्तर प्रदेश सरकार 6 जिलों से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है।
  3. हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन पर्यटन विभाग की ओर से किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, इंदौर। अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए देशभर से भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है। ऐसे में सरकार भी श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अयोध्या तीर्थस्थली की कनेक्टिविटी सुलभ कर रही है। अयोध्या के लिए जल्द ही हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने वाली है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी दी है कि, उत्तर प्रदेश सरकार 6 जिलों से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है और जनवरी माह के अंत तक यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। इस हेलीकॉप्टर सेवा का संचालन पर्यटन विभाग की ओर से किया जाएगा।

CM योगी जल्द करेंगे उद्घाटन

समाचार एजेंसी ANI ने मुख्यमंत्री कार्यालय के हवाले से जानकारी दी है कि अयोध्या धाम आने वाले राम भक्तों की सुविधा के लिए योगी सरकार जल्द ही हेलीकॉप्टर शुरू कर रही है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इस सेवा का उद्घाटन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते हैं।

हवाई दौरे में इन जगहों की सैर

हेलीकॉप्टर सेवा के जरिए भक्तों को अयोध्या शहर के साथ-साथ राम मंदिर के हवाई दर्शन करने का भी अवसर मिलेगा। इसके अलावा हेलीकॉप्टर के जरिए राम मंदिर, हनुमानगढ़ी और सरयू घाट जैसे प्रमुख पर्यटन स्थल की सैर कराई जाएगी। ऐसी जानकारी है कि फिलहाल उत्तर प्रदेश के 6 जिलों गोरखपुर, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज, मथुरा और आगरा से यह सेवा शुरू हो सकती है।

15 मिनट टूर के लगेंगे 3539 रुपए

राम मंदिर, हनुमानगढ़ी और सरयू घाट जैसे प्रतिष्ठित स्थलों की हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा करने पर 15 मिनट के प्रति व्यक्ति 3,539 रुपए देना होंगे। हेलीकॉप्टर की सवारी करने वाले यात्री अपने साथ अधिकतम 5 किलो सामान रख सकते हैं। एक हवाई ट्रिप में 5 श्रद्धालु शामिल हो सकते हैं। हेलीकॉप्टर सरयू नदी के सुंदर तट के किनारे पर्यटन गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपैड से प्रस्थान करेंगे।

प्रमुख शहरों से हेलीकॉप्टर सेवा शुल्क

    • गोरखपुर से अयोध्या: गोरखपुर से अयोध्या तक 40 मिनट में 126 किमी का हेलीकॉप्टर टूर 11327 रुपए प्रति व्यक्ति पर उपलब्ध है।
    • वाराणसी से अयोध्या: वाराणसी के नमो घाट से प्रस्थान होगा। 55 मिनट में 160 किमी की दूरी तय करने वाली इस सेवा का निर्धारित किराया 14,159 रुपए प्रति श्रद्धालु है।
    • लखनऊ से अयोध्या: लखनऊ से अयोध्या के लिए 45 मिनट में 132 किमी की दूरी तय करने वाली हेलीकॉप्टर सेवाएं का किराया 14,159 रुपए निर्धारित किया गया है।
  • प्रयागराज से अयोध्या: प्रयागराज में पर्यटन गेस्ट हाउस के पास हेलीपैड से हेलीकॉप्टर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जो 50 मिनट में 157 किमी की दूरी तय करती है, किराया 14,159 रुपए होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button