Pneumonia In Kids: सर्दियों में निमोनिया से बच्चों का करें बचाव, इन तरीकों का करें उपयोग"/>

Pneumonia In Kids: सर्दियों में निमोनिया से बच्चों का करें बचाव, इन तरीकों का करें उपयोग

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में बच्चे इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से कई बीमारियों का शिकार बन जाते हैं। ऐसे में सर्दियों के मौसम में बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। सर्दी में बच्चों को निमोनिया से बचाव की जरूरत है। चीन में बच्चों को निमोनिया अपना शिकार बना रहा है। कई देशों में बच्चे इस बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। ऐसे में यह एक चिंता का विषय बनकर उभरा है। निमोनिया से कुछ टिप्स हैं जिनके जरिए बचाव किया जा सकता है।

यह है निमोनिया के लक्षण…

निमोनिया होने पर हमारे फेफड़ो में एक एयर सैक होता है उसमे बलगम या फ्लूड भर जाता है, जिससे फेफड़ो में सूजन आ जाती है। हमें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। निमोनिया बच्चों को हो जाता है, तो उनको छाती में दर्द, थकावट, बुखार, उल्टी, ठंड लगने लगती है। ऐसे में वह चिड़चिड़े हो जाते हैं और खाना पीना भी छोड़ ही देते हैं। बैक्टिरीया या वायरस के संपर्क में आने से भी निमोनिया से संक्रमित हो सकते हैं।

ऐसे करें बचाव…

वैक्सीन दिलाएं

निमोनिया बच्चों को आसानी से अपनी चपेट में ले लेता है। ऐसे में इसके बचाव के लिए आप बच्चों को वैक्सीन लगवा सकते हैं। वैक्सीन लगने के बाद बच्चों में इससे लड़ने की क्षमता आ जाती है। उनके अंदर एंटी-बॉडिज बन जाते हैं।

भीड़ से दूर रखें

निमोनिया हवा के जरिए फैल जाता है। भीड़ वाली जगह पर बच्चों को लेकर ना जाएं। ऐसी जगह पर कोई अगर निमोनिया से पीड़ित है तो उसकी छींक से बच्चे भी संक्रमित हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button