Ragi In Winters: सर्दियों में बेहद फायदेमंद है रागी, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल"/>

Ragi In Winters: सर्दियों में बेहद फायदेमंद है रागी, इस तरह करें अपनी डाइट में शामिल

HIGHLIGHTS

  1. प्राचीन ग्रंथों में भी रागी का उल्लेख किया गया है।
  2. रागी की खेती हजारों साल पहले से भारत में की जा रही है।
  3. आप रागी को डोसे के रूप में भी अपना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। Ragi in Winters: इस समय देश के कई हिस्सों में बारिश के साथ-साथ ठंड भी पड़ रही है। कई लोगों को ठंड का मौसम काफी पसंद होता है। ठंड के मौसम में हमारे पहनावे और खान-पान दोनों में बदलाव हो जाता है। ऐसे कई सारे फूड्स हैं, जिन्हें ठंड के मौसम में अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन फूड्स का सेवन शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने में मदद करता है। रागी भी इन्हीं फूड्स में से एक मानी जाती है। रागी पोषक तत्वों से भरपूर है, इसमें मिनरल, प्रोटीन और डाइटरी फाइबर मौजूद रहता है। रागी को फिंगर बाजरा के तौर पर भी जाना जाता है।

रागी की खेती हजारों साल पहले से भारत में की जा रही है। इतना ही नहीं, प्राचीन ग्रंथों में भी रागी का उल्लेख किया गया है। सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए रागी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रागी को अपनी डाइट में किस तरह शामिल किया जा सकता है।
 

रागी डोसा

आप रागी को डोसे के रूप में भी अपना डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह साउथ इंडियन फूड ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन का बड़ा स्रोत होता है। रागी डोसा बनाने के लिए आप रागी को पानी, प्याज, हरा धनिया और मसालों के साथ मिलाकर पीस लें। इसके बाद पैनकेक की तरह इसे बना लें।

रागी मिल्कशेक

रागी को मिल्कशेक के रूप में भी अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। यह काफी स्वादिष्ट होता है। सर्दियों में आप पकी हुई रागी का मिल्क शेक बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप पकी हुई रागी, दूध केला और शहद आदि को मिलाकर पी सकते हैं।

रागी पॉप्सिकल

सर्दियों में आप रागी पॉप्सिकल भी ट्राई कर सकते हैं। आइस पॉप मोल्ड में रागी के आटे के साथ नारियल का दूध, चीनी और एक चम्मच वेनिला अर्क को मिलाएं। अब इन्हें फ्रिज में रखें। कुछ समय बाद इस टेस्टी पॉप्सिकल का लुत्फ उठाएं।

रागी सलाद

रागी को सलाद के रूप में भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। रागी का सलाद बनाने के लिए आप पकी हुई रागी, शिमला मिर्च, ककड़ी और टमाटर जैसी सब्जियों को एक साथ मिला लें। इसमें आप स्वाद के लिए थोड़ा-सा नींबू भी डाल सकते हैं।

रागी पैनकेक

रागी पैनकेक भी काफी टेस्टी लगते हैं। फूले हुए और पौष्टिक पैनकेक बनाने के लिए रागी के आटे को अंडे, छाछ और तेल के साथ मिलाएं। इसमें मिठास के लिए आप ताजे फल और मेपल सिरप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर

यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर लिखा गया है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button