Benefits Of Spicy Food: स्पाइसी फूड बढ़ाते हैं शरीर का मेटाबॉलिज्म, सेहत को होते हैं ये भी फायदे"/>

Benefits Of Spicy Food: स्पाइसी फूड बढ़ाते हैं शरीर का मेटाबॉलिज्म, सेहत को होते हैं ये भी फायदे

Benefits Of Spicy Food एंडोर्फिन हार्मोन शरीर को सुखद अनुभूति देता है, जो तनाव को दूर करने में मदद करता है। यदि आप अवसाद से ग्रस्त हैं तो अधिक मसालेदार भोजन आपको राहत दे सकता है।

HIGHLIGHTS

  1. मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक यौगिक होता है, जो वसा को तोड़ने और ऊर्जा में बदलने का काम करता है।
  2. मिर्च का ज्यादा सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है।
  3. मसालेदार भोजन खाने से शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन का उत्सर्जन होता है, जो राहत और सुकून देता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। मसालेदार भोजन न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि बेहद पौष्टिक होते हैं। यही कारण है कि मसालेदार भोजन खाना अधिकांश लोगों को पसंद होता है। आमतौर पर यह माना जाता है कि तीखा भोजन खाने से सेहत संबंधी कई परेशानियां हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, तीखा खाने से भी सेहत को कुछ फायदे होते हैं।

 

तेज होता है मेटाबॉलिज्म

मिर्च में कैप्साइसिन नाम का एक यौगिक होता है, जो वसा को तोड़ने और ऊर्जा में बदलने का काम करता है। मिर्च का ज्यादा सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है।

भूख कम लगती है

यदि हम तीखा ज्यादा खाते हैं तो इससे हमारी भूख भी प्रभावित होती है। मिर्च में मौजूद कैप्साइसिन भूख को घटाने का काम करता है। आजकल अधिकांश लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और इस कारण स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां हो जाती है। ऐसे में तीखा खाना मोटापा कम करने में मदद कर सकता है।

 

तनाव को कम करना है तीखापन

मसालेदार भोजन खाने से शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन का उत्सर्जन होता है, जो राहत और सुकून देता है। एंडोर्फिन हार्मोन शरीर को सुखद अनुभूति देता है, जो तनाव को दूर करने में मदद करता है। यदि आप अवसाद से ग्रस्त हैं तो अधिक मसालेदार भोजन आपको राहत दे सकता है।

हृदय रोग से निजात

काली मिर्च और हल्दी वाले मसालेदार खाने हाइपरटेंशन की समस्या को कम करते हैं। इनमें मौजूद कुछ यौगिक शरीर में रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। तीखा और मसालेदार खाना खाने से पसीना भी काफी निकलता है और यह शरीर में तेजी से कैलोरी बर्न करता है, जो दिल के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button