Health Tips: ठंड के दिनों में विशेष सावधानी बरतें मधुमेह के मरीज, गर्म कपड़े पहनकर ही निकलें बाहर"/>

Health Tips: ठंड के दिनों में विशेष सावधानी बरतें मधुमेह के मरीज, गर्म कपड़े पहनकर ही निकलें बाहर

Health Tips: मधुमेह के कुछ मरीजों को न्यूरोपैथी के तहत पैर की नसों में सुन्नपन महसूस होता है। ऐसे मरीजों को हीटर के पास अपना पैर नहीं ले जाना चाहिए।

HIGHLIGHTS

  1. डायबिटीज के वे मरीज जिन्हें दिल की बीमारी है, वे सुबह की सैर पर जाते हैं तो 8 बजे बाद ही घर से निकलें।
  2. सुबह घूमने जा रहे हैं तो टोपी, ग्लब्स व जूते पहनकर ही बाहर निकलें। ठंड में संक्रमण की दर बढ़ सकती है।
  3. अभी त्योहार का दौर है, इसलिए मधुमेह के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मीठा

Health Tips: इंदौर। ठंड के दिनों में मधुमेह (डायबिटीज) के मरीजों को अधिक सतर्क होकर अपना ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। मधुमेह के वे मरीज जिन्हें दिल की बीमारी है, तेज ठंड में घर से बाहर न निकलें। यदि वे सुबह की सैर पर जाते हैं, तो सुबह 7.30 या 8 बजे के बाद ही घर से निकलें।

 

मधुमेह रोग विशेषज्ञ व एंडोक्रायनोलाजिस्ट डा. संदीप जुल्का का कहना है कि ह्रदयाघात के मरीजों में ठंड में चलने से एंजाइना की बीमारी हो सकती है। यदि वे घूमने निकलते हैं तो टोपी, ग्लब्स व जूते पहनकर ही बाहर निकलें। ठंड में संक्रमण की दर बढ़ सकती है। इस वजह से ऐसी स्थिति से बचने के लिए डायबिटीज के मरीजों को निमोनिया से बचाव के लिए न्यूमोकोकल व इंफ्लूएंजा वैक्सीन लगवाना चाहिए।

 

 

पैर सुन्न हो तो विशेष ध्यान रखें

मधुमेह के कुछ मरीजों को न्यूरोपैथी के तहत पैर की नसों में सुन्नपन महसूस होता है। ऐसे मरीजों को हीटर के पास अपना पैर नहीं ले जाना चाहिए। पैर सुन्न होने के कारण वे जल भी सकते हैं और आपको पता भी नहीं चलेगा। कई मरीज हमारे पास ऐसे भी आते है, जिन्हें पैरों में सुन्नपन इतना होता है कि उनके पैरों को चूहे कुतर देते हैं और उन्हें पता नहीं चलता। ऐसे मरीजों के कमरे में चूहे न हों, इसका प्रबंध किया जाना चाहिए।

 

त्योहार का समय है, मीठा कम खाएं

वर्तमान में पर्व-त्योहार का समय है और इसमें मिठाइयों के दौर चलते हैं। इस वजह से मधुमेह के मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मीठा सीमित मात्रा में ही खाएं। यदि संभव हो तो शुगर फ्री मिठाई का सेवन करें। अपनी दवाइयां नियमित रूप से लें।घर पर ग्लूकोमीटर से भोजन पहले व बाद की शुगर रोज जांचें। यदि शुगर में काफी उतार-चढ़ाव दिखे, तो तत्काल चिकित्सक का परामर्श लें।

छाती में भारीपन हो तो सतर्क हो जाएं

यदि चलते समय छाती में भारीपन महसूस हो और यह भारीपन गले की ओर या बाएं हाथ की ओर जाए, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें। यह शुरुआती तौर पर ह्रदयाघात के लक्षण हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button