CG Budget 2024: साय सरकार ने कृषि बजट में की 33 प्रतिशत की वृद्धि, किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण, सतरेंगा बांध में होगी एक्वा पार्क की स्थापना"/>

CG Budget 2024: साय सरकार ने कृषि बजट में की 33 प्रतिशत की वृद्धि, किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण, सतरेंगा बांध में होगी एक्वा पार्क की स्थापना

राज्य ब्यूरो, रायपुर। राज्य सरकार ने कृषि विभाग के बजट में पिछले वर्ष की तुलना में 33 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह राशि बढ़कर 13 हजार 438 करोड़ रुपये पहुंच चुका है। इसके साथ ही चुनावी घोषणा-पत्र में की गई भाजपा की एक और गारंटी पूरी होने वाली है। 3,100 रुपये में धान खरीदी के वादे के बाद अंतर की राशि के भुगतान के लिए विष्णुदेव सरकार ने बजट में प्रविधान किया है। कृषि उन्नति योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये का बजट आरक्षित किया है।

सरकार ने 2,203 रुपये के हिसाब से खरीफ सीजन में धान की खरीदी की है। अब बाकी राशि को शीघ्र ही किसानों के खाते में अंतरित किया जाएगा। इससे पहले विधानसभा में पेश 13,487 करोड़ के अनुपूरक बजट में कृषि उन्नत योजना के लिए 12 हजार करोड़ का प्रविधान किया गया था। कृषि विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में समर्थन मूल्य पर अब तक की सबसे बड़ी धान की खरीदी हुई है। एक नवंबर से चार फरवरी तक चले इस अभियान में 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों ने 144.92 लाख टन धान का विक्रय किया, जिसके बाद किसानों को 30 हजार 68 करोड़ 81 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। इस वर्ष 130 लाख टन धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया था। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष धान खरीदी से 37.39 लाख टन अधिक हुई है।

छत्तीसगढ़ में ब्याज मुक्त ऋण के लिए 8,500 कराड़ रुपये

किसानों को सहकारी बैंकों से ब्याज मुक्त कृषि ऋण उपलब्ध कराने के लिए 8,500 करोड़ की साख सीमा निर्धारित की गई है। इस राशि पर ब्याज अनुदान के लिए 317 करोड़ रुपये का लाभ किसानों को मिलेगा। गौरतलब है कि इससे पहले प्रदेश में ब्याज अनुदान नियम 2021 में संशोधन प्रारूप का अनुमोदन किया जा चुका है।

कृषि क्षेत्रों के लिए यह आकर्षण

1. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत ग्राम सतरेंगा (जिला कोरबा) में एक्वा पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके लिए पांच करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है।
2. कृषि में आधुनिक उपकरणों के प्रयोग को बढ़ावा देने कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय की स्थापना एवं राज्य स्तरीय नवीन कृषि यंत्र परीक्षण प्रयोगशाला के भवन निर्माण।
3. दुर्ग एवं सरगुजा जिले में कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना।
4. रासायनिक उर्वरकों की जांच के लिए सरगुजा जिले में गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला।
5. उद्यानिकी को बढ़ावा देने के लिए 14 विकासखंडों में नवीन नर्सरी की स्थापना की जाएगी। पूर्व से संचालित 20 नर्सरियों में भर्ती।
6. जशपुर के जिले के पशु कुंवारपुर एवं माड़ीसरई, कोल्हेनझरिया पशु चिकित्सालय का उन्नयन।
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button