Health Tips: मोबाइल के अधिक उपयोग से लोगों में बढ़ रहा गर्दन दर्द, सतर्क रहें"/>

Health Tips: मोबाइल के अधिक उपयोग से लोगों में बढ़ रहा गर्दन दर्द, सतर्क रहें

HIGHLIGHTS

  1. आफिस में देर तक बैठकर काम करने वालों में भी हो रहा कमर और गर्दन दर्द।
  2. लगातार काम करने वाले को हर आधे घंटे में अपने शरीर का मूवमेंट करना चाहिए।
  3. सभी को रोजाना करीब 45 मिनट व्यायाम करना चाहिए। इससे भी दर्द दूर होता है।

Health Tips: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक में गलत तरीके से बैठने के कारण कमर दर्द, गर्दन दर्द जैसी समस्या होने लगी है। ऐसे में उन्हें अपने बैठने के तरीके पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अधिकांश लोग गर्दन झुकाकर मोबाइल चलाते रहते हैं, जिसके कारण उन्हें यह समस्या आती है।

एमजीएम मेडिकल कालेज के फिजियोथेरेपिस्ट डा. रामहरि मीणा के अनुसार, आफिस में देर तक बैठकर काम करने वाले लोगों को भी कमर और गर्दन दर्द से जुड़ी समस्या आने लगती है। ऐसे में उन्हें हर आधे घंटे में अपने शरीर का मूवमेंट करना चाहिए। जैसे उठकर कुछ देर चलना। इससे उन्हें इस समस्या से निजात मिल सकती है।
 

दर्द को न करें नजरअंदाज

कई लोग इस दर्द को हमेशा नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें बाद में समस्या आने लगती है। फिजियोथेरेपी के माध्यम से इसका सफलतापूर्वक निराकरण किया जा सकता है। एमवाय अस्पताल में बड़ी संख्या में मरीज इसके इलाज के लिए आते हैं।

रोजाना कम से कम 45 मिनट करें व्यायाम

इस दर्द का एक कारण मोटापा भी होता है। इसलिए हमें खानपान पर भी नियंत्रण की आवश्यकता है। इसके अलावा सेहतमंद रहने के लिए सभी को रोजाना करीब 45 मिनट व्यायाम करना चाहिए। इससे भी इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सेहत पर ध्यान दें युवा

व्यायाम करने से हम मोबाइल की लत से भी दूर रह सकते हैं। क्योंकि शरीर में जब बदलाव आने लगता है तो हम हमारी सेहत के बारे में जागरूक होने लगते हैं। खासकर युवाओं को इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button