Amla Benefits: विटामिन सी से भरपूर है आंवला, जानिये सर्दियों में इसके फायदे"/>

Amla Benefits: विटामिन सी से भरपूर है आंवला, जानिये सर्दियों में इसके फायदे

HIGHLIGHTS

  1. आंवला एकमात्र ऐसा फल है जिसमें मौजूद विटामिन सी कभी खत्म नहीं होता।
  2. गर्म करने पर अधिकांश फल-सब्जी का विटामिन सी समाप्त हो जाता है पर आंवले का विटामिन सी खत्म नहीं होता।
  3. सेहतमंद रहने में मदद करने वाला च्यवनप्राश भी आंवले का ही बनता है।

Amla Benefits: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। आंवला एकमात्र ऐसा फल है जिसमें मौजूद विटामिन सी कभी खत्म नहीं होता, चाहे फल सूख जाने के बाद खाया जाए या उसे गर्म करके खाया जाए। गर्म करने पर अधिकांश फल-सब्जी का विटामिन सी समाप्त हो जाता है पर आंवले का विटामिन सी खत्म नहीं होता। नींबू आदि का रस यदि सब्जी में डालकर उसे यदि पकाया जाता है तो काफी हद तक उसका विटामिन सी खत्म हो जाता है लेकिन आंवले का यह गुण है कि उसके पकने के बाद भी उसमें नीहित विटामिन सी खत्म नहीं होता।

यही वजह है कि सेहतमंद रहने में मदद करने वाला च्यवनप्राश भी आंवले का ही बनता है। आंवला एक ऐसा फल है जिसका उपयोग फल, चटनी, मुरब्बा, अचार, कैंडी, चूर्ण आदि अनेक रूप, अनेक तरीके से होता है। यह है तो ऋतु फल जो कि शीत ऋतु में ही बाजार में नजर आता है लेकिन इसके गुण इतने ज्यादा है कि इसकी मांग वर्षभर बनी रहती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

प्राकृतिक चिकित्सक व आहार विशेषज्ञ वृंदा खांडवे बताती हैं कि विटामिन सी आंवले में प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। विटामिन सी त्वचा व बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। आंवला वात, पित्त और कफ त्रिदोषहारी होता है। जब शरीर में इन तीनों का संतुलन होता है तो व्यक्ति निरोगी रहता है। आंवला शरीर के विशैले तत्वों को शरीर से बाहर निकालता है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी यह बहुत बेहतर होता है।

मधुमेह, गठिया, त्वचा रोग, ब्लड प्रेशर और वजन संतुलित कम करने के लिए भी यह औषधी के समान कार्य करता है। यह पाचनतंत्र को बेहतर बनाता है। नेत्रज्योति को भी बेहतर बनाए रखने के लिए यह लाभकारी होता है। गर्मी के दिनों में आंवले का मुरब्बा, आंवले का शरबत शरीर को लू से बचाता है और शीतल रखता है। यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button