फेक न्यूज पर लगेगी लगाम, MCA ने भारत के लिए फैक्ट चेकिंग नेटवर्क को लॉन्च करने की घोषणा की"/>

फेक न्यूज पर लगेगी लगाम, MCA ने भारत के लिए फैक्ट चेकिंग नेटवर्क को लॉन्च करने की घोषणा की

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। मिस इंफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस (MCA) ने भारत में फैक्ट चेकिंग नेटवर्क को लॉन्च कर दिया। एमसीए की यह पहल फैक्ट चेकिंग संगठनों के लिए सेल्फ गवर्निंग मानकों और श्रेष्ठ प्रथाओं को विकसित करने की कवायद है, ताकि फेक और भ्रामक सूचनाओं से निपटने के प्रयास में विश्वसनीय भागीदारी निभा सकें।

एमसीए ने एक ईमेल (factcheckthis@mcaindia.in) भी लॉन्च किया है। जो एक हॉटलाइन के रूप में काम करेगा। जहां संदिग्ध गलत सूचना वाले पोस्ट या मैसेज को फैक्ट चेक और वेरिफिकेशन के लिए भेजा जा सकता है। ईमेल हॉटलाइन सेवा को लॉन्च करते हुए एमसीए ने का कि नए सदस्यों के जुड़ने पर उन्हें खुशी होगी। हमारी कोशिश इस समुदाय को समावेशी और गतिशील बनाने की है। बता दें एमसीए फैक्ट चेकिंग संस्थानों का संगठन हैं। जिसमें विश्वास न्यूज, बूम लाइव, फैक्ट क्रेसेंडो, फैक्टली, इंडिया टुडे फैक्ट चेक, न्यूज मीटर, द क्विंट आदि शामिल हैं।
 

फेक न्यूज आज के समय में बड़ी चुनौती है। दुनिया भर के देश इससे जूझ रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स सच बनाम झूठ की जंग में फंसे हुए हैं। कुछ सालों में फैक्ट चेकिंग संगठन इस चुनौती का सामना करने के लिए तैयारी कर रहे हैं। साथ ही जनता को फेक और भ्रामक सूचनाओं को समझाने में मदद कर रहे हैं।

भारतीय फैक्ट चेकिंग समुदाय की बढ़ती भूमिका को देखते हुए भारत के डिजिटल जनता की जरूरत को समझते हैं। उनको इस बात से संतुष्ट होना चाहिए कि हमारा काम गैर-पक्षपातपूर्ण, कठिन और निष्पक्ष है। ताकि हम पर भरोसा करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button