Skin Health: त्वचा की अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का करें सेवन"/>

Skin Health: त्वचा की अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का करें सेवन

Skin Health: ठंड में बच्चों को भी यदि धूप में खेलने के लिए भेज रहे हैं तो या तो उन्हें पूरी बांह के कपड़े पहनाकर भेजें।

HIGHLIGHTS

  1. ठंड का मौसम त्वचा के लिए बड़े मुश्किल वाले दिन होते हैं।
  2. नहाने के तीन मिनट के भीतर ही मोइश्चराइजर क्रीम लगा लेना चाहिए।
  3. अत्यधिक गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं, जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है।

Skin Health: नईदुनिया प्रतिनिधि, इंदौर। ठंड का मौसम त्वचा के लिए बड़े मुश्किल वाले दिन होते हैं। इन दिनों में त्वचा में रूखापन आ जाता है। इससे बचाव के लिए नहाने के तीन मिनट के भीतर ही मोइश्चराइजर क्रीम लगा लेना चाहिए। इससे रूखापन दूर हो जाएगा। इसके साथ ही कई लोग ठंडा मौसम होने के चलते अत्यधिक गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं, जो कि त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है।

 
 

 

त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. संजय खरे ने बताया कि ठंड से बचाव के लिए घंटों तक धूप में बैठे रहते हैं, इसके कारण एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए धूप में बैठना भी हो तो सनस्क्रीन लगाकर ही बैठें। कई लोगों को ठंड में त्वचा काली होने की समस्या होती है। यह भी धूप में अधिक देर तक बैठने के कारण होता है। ठंड में त्वचा की अच्छी सेहत के लिए हरी सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

वहीं सुगंधित मोइश्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करने से हमें बचना चाहिए। ठंड में बच्चों को भी यदि धूप में खेलने के लिए भेज रहे हैं तो या तो उन्हें पूरी बांह के कपड़े पहनाकर भेजें या फिर विशेषज्ञों की सलाह से क्रीम लगाकर भेजना चाहिए। कई लोग त्वचा संबंधित समस्या के लिए बिना विशेषज्ञों की सलाह के ही क्रीम का इस्तेमाल करने लग जाते हैं। जिसके कारण त्वचा संबंधित रोग बढ़ जाता है। लोगों को इस बात के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है कि हमेशा विशेषज्ञों की सलाह से ही कोई क्रीम का उपयोग करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button