LIVE: चीन में अपने राजदूत पर हुए हमले को इजरायल ने बताया आतंकी साजिश, क्या बढ़ेगा जंग का दायरा"/>

LIVE: चीन में अपने राजदूत पर हुए हमले को इजरायल ने बताया आतंकी साजिश, क्या बढ़ेगा जंग का दायरा

HIGHLIGHTS

  1. अब ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में इजरायल
  2. उत्तरी गाजा पट्टी में प्रवेश करेगी सेना
  3. 10 लाख लोगों को इलाका खाली करने को कहा गया

एजेंसी, नई दिल्ली/तेल अवीव। इजरायल और हमास (Israel Hamas War) के बीच शुक्रवार को सातवें दिन भी जंग जारी है। इस बीच, आज का दिन अहम माना जा रहा है। शुक्रवार को दुनियाभर में जुमे की नमाज होगी। हमास ने आज फिर इजरायल पर बड़ा हमला करने की धमकी दी है।

इस बीच, हमास ने दावा किया है कि इजरायल के हवाई हमलों में 13 बंधकों की मौत हो गई है। इनमें कुछ विदेशी नागरिक शामिल है। बता दें, शनिवार को 5000 से अधिक रॉकेट दागने के बाद हमास के आतंकी इजरायल की सीमा में प्रवेश कर गए थे और कई लोगों को बंधक बना लिया था। इनमें विदेश नागरिक भी शामिल हैं।

चीन में इजरायल के राजदूत पर चाकू से हमला

इस बीच, इजरायली विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को टाइम्स ऑफ इजरायल को बताया कि चीन में एक इजरायली राजनयिक को आतंकवादी हमले में चाकू मार दिया गया। राजनयिक का अस्पताल में इलाज चल रहा है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है।

उत्तरी गाजा पट्टी में कभी भी शुरू हो सकता है ग्राउंड ऑपरेशन

उत्तरी गाजा पट्टी को लेकर इजरायल की सेना ने संयुक्त राष्ट्र (UN) से संपर्क साधा है। संयुक्त राष्ट्र के जरिए इजरायल ने कहा है कि उत्तरी गाजा पट्टी में रह रहे लोग 24 घंटों के भीतर सुरक्षित स्थानों चले जाएं।

उत्तरी गाजा पट्टी से सटे इजरायल के शहरों में सेना तैनात है। तैयारी पूरी कर ली गई है। किसी भी वक्त यह ग्राउंड ऑपरेशन शुरू हो सकता है।

दिल्ली में भी अलर्ट, हो सकता है प्रदर्शन

Israel Hamas War के बीच नई दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। आशंका है कि जुमे की नमाज के बाद कुछ लोग फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर सकते हैं। ऐसी आशंका अन्य शहरों के लिए भी जताई गई है।

सफेद फास्फोरस हथियारों पर ह्यूमन राइट्स वॉच का विरोध

इस बीच, ह्यूमन राइट्स वॉच ने आरोप लगाया है कि इजरायल की सेना ने गाजा और लेबनान में हवाई हमलों में सफेद फास्फोरस हथियारों का इस्तेमाल किया। मानवाधिकार संगठन का कहना है कि ऐसे हथियारों के इस्तेमाल से नागरिकों को गंभीर चोट का खतरा होता है।

गहरा सकता है बंधक संकट

हमास के आतंकियों ने अभी भी विभिन्न देशों के 150 नागरिकों को बंधक बना रखा है। इसमें अमेरिका और फ्रांस के नागरिक भी शामिल है। इजरायल ने कहा है कि बंधकों को रिहा करवाना उसकी प्राथमिकता है। वहीं संयुक्त राष्ट्र से अभी अपील की गई है कि वो बंधक संकट हल करवाना में मदद करेगा और इजरायल के रुख का समर्थन करे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button