Ayushman Bharat Scheme: आयुष्मान कार्ड धारक फ्री में नहीं करा पा रहे इलाज तो इस नंबर पर करें अस्पताल की शिकायत
HIGHLIGHTS
- निजी अस्पताल में उच्च स्तर का मुफ्त इलाज, गरीब एवं जरूरतमंदों को भी आसानी से उपलब्ध हो पा रहा है।
- योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों को केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड जारी किए हैं।
न्यूज डेस्क, इंदौर। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ देश में करोड़ों हितग्राहियों को मिल रहा है। निजी अस्पताल में उच्च स्तर का मुफ्त इलाज, गरीब एवं जरूरतमंदों को भी आसानी से उपलब्ध हो पा रहा है। यदि आप मध्य प्रदेश के रहवासी है तो इस योजना के तहत किसी भी तरह की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सीधे आयुष्मान की मप्र हेल्पलाइन नंबर 18002332085 पर कॉल कर मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आयुष्मान के राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 14555 से भी संपर्क किया जा सकता है।
गरीब लोगों को मिलता है मुफ्त इलाज
देश में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को एक बड़ा वर्ग हेल्थ इंश्योरेंस कराने में भी असमर्थ है, ऐसे में केंद्र सरकार ने गरीबों को अच्छे अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojna) शुरू की है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र लोगों को केंद्र सरकार ने आयुष्मान कार्ड जारी किए हैं। आयुष्मान योजना के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल में कार्डधारक इलाज करा सकता है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लिस्ट में शामिल अस्पताल भी इलाज करने से इंकार देते हैं। ऐसे में कार्डधारक को परेशान होने की जरूरत नहीं है।
ऐसे करें अस्पताल की शिकायत
पैनल में शामिल अस्पताल किसी भी हालत में आयुष्मान कार्ड धारक का इलाज करने से इनकार नहीं कर सकते हैं। अस्पताल यदि इलाज से मना करता है तो इसकी शिकायत सरकार से की जा सकती है। हितग्राही टोल फ्री नंबर और पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 14555 आयुष्मान भारत योजना का राष्ट्रीय स्तर का एक टोल फ्री नंबर है, जिस पर शिकायत हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भी दर्ज की जा सकती है।