Dengue In Gwalior: डेंगू का खतरा बढ़ा: 175 लोगों की जांच में मिले 45 संक्रमित, आंकड़ा पहुंचा 700"/>

Dengue In Gwalior: डेंगू का खतरा बढ़ा: 175 लोगों की जांच में मिले 45 संक्रमित, आंकड़ा पहुंचा 700

Dengue In Gwalior: डेंगू का ग्राफ दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को जेएएच व जिला अस्पताल से आई 175 लोगों की जांच में 45 की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही डेंगू का अबतक का आंकड़ा 700 पर जा पहुंचा है।

HIGHLIGHTS

  1. बीमार बच्चों में 8 बच्चे शामिल, 32 मरीज अन्य जिलों के
  2. बच्चे बुजुर्ग बन रहे ज्यादा शिकार
 

Dengue in Gwalior: ग्वालियरडेंगू का ग्राफ दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को जेएएच व जिला अस्पताल से आई 175 लोगों की जांच में 45 की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही डेंगू का अबतक का आंकड़ा 700 पर जा पहुंचा है। इन 45 में 13 मरीज ग्वालियर जिले के रहने वाले हैं, जिसमें 8 बच्चे शामिल हैं, जबकि बाकी के 32 मरीज दीगर जिलों के है। इन 700 मरीजों में 326 मरीज जिले के हैं, जबकि बाकी के मरीज मलेरिया विभाग बाहर के बता रहा है। इन 700 मरीजों में 40 फीसद बच्चे शामिल हैं। असल में डेंगू का मच्छर सबसे अधिक बच्चों और बुजुर्गों को अपना शिकार बना रहा है। इसलिए इन की सुरक्षा रखना बेहद आवश्यक है। डेंगू मरीजों की संख्या बढ़ने से प्लेटलेट की भी मांग बढ़ गई है। इन स्थानों के मिले मरीज: हर शिव गार्डन के पास,चंदन नगर, बिरला नगर के सात साल के तीन बच्चे संक्रमित मिले। आनंद नगर का 17 साल, चार शहर का 12 साल का सहसारी मोहना का 11 साल का किशोर संक्रमित मिला। पीएचई कालोनी में रहने वाली 13 साल की बच्ची, दवोह की 32 साल की महिला, थाटीपुर का 60 साल का बुजुर्ग, यशोदा रेजिडेंसी का 49 साल का व्यक्ति, तानसेन नगर का 26 साल का युवक, बेलदार का पुरा की 50 साल की महिला संक्रमित पाई गई, इसके अलावा दीगर जिलों में भिंड, मुरैना, शिवपुरी, गुना, धौलपुर, यूपी, दतिया, झांसी, टीकमगढ़, छतरपुर के मरीज मिले हैं।

 

प्लेटलेट की बढ़ी मांग

डेंगू का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी इसकी जद में आकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। डेंगू मरीज की तेजी से प्लेटलेट गिर रही हैं,त जिसको लेकर प्लेटलेट की मांग बढ़ गई है।कई मरीजों को तो खून की कमी आ रही है जिसके चलते उन्हें खून तक चढ़ाना पड़ रहा है। बीमारी कई तरह के लक्षण लेकर आ रही है इस कारण से मरीज की परेशानियां दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। बुखार ठीक होने के बाद कई दिनों तक कमजोरी महसूस की जा रही है।

 

इन क्षेत्रों में बढ़ा डेंगू का प्रकोप

डेंगू का प्रकोप शहर के कुछ क्षेत्रों में अधिक है। जैसे महाराजपुरा, डीडी नगर, शताब्दीपुरम, गोला का मंदिर, मुरार, हजीरा, किलागेट, चार शहर का नाका, चन्द्रबदनी नाका, कंपू आदि क्षेत्रों में डेंगू के मरीज अधिक मिलते हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इन क्षेत्रों में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है जो जल्द ही हाट स्पाट बन जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग की टीम के

भरोसे न रहें, खुद करें सर्वे सही समय पर उचित कदम उठाने से डेंगू बुखार से आसानी से बचाव किया जा सकता है। स्वास्थ्य अमले के भरोसे न रहें। इसलिए खुद ही प्रभावी कदम उठाएं और डेंगू, मलेरिया से बचाव करें। द्यमच्छरदानी का उपयोग करें द्य घर में या आसपास पानी जमा न होने दें द्य कूलर का पानी रोज बदलें द्य पूरे बाजू के कपड़े पहनें द्यमच्छर से बचने वाले रिप्लेंट या कॉयल का प्रयोग करें द्यपेड़ पौधों के पास जाएं या घर के बाहर निकलें तो शरीर को ढक कर जूते मोजे पहन कर निकलें द्य पानी की टंकी को ढक कर रखें द्यकीटनाशक और लार्वानाशक दवाइयों का छिड़काव करें द्यअपने घर के आसपास साफ सफाई बनाए रखने में जागरुकता फैलाएं द्य स्वस्थ खान पान वाली जीवनशैली अपनाएं, जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता अच्छी बनी रहे

सावधानी रखना बेहद आवश्यक

मच्छर जनित बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना रही हैं, लेकिन आंकड़ों पर नजर डालें तो हर वर्ष से इस बार कम है। क्योंकि विभाग लगातार काम कर रहा है। जो आंकड़े आपके सामने हैं वह दीगर जिलों के भी हैं, जिससे यह आंकड़ा बड़ा लगता है, लेकिन सावधानी रखना बेहद आवश्यक है। इसलिए लगातार लार्वा सर्वे और लोगों में जनजागृति पैदा करने के लिए काम किया जा रहा है।

-डा. आरके राजौरिया, सीएमएचओ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button