‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘राजी’ समेत Article 370 से पहले भी कश्मीर पर बन चुकी हैं ये बाॅलीवुड फिल्में"/>

‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘राजी’ समेत Article 370 से पहले भी कश्मीर पर बन चुकी हैं ये बाॅलीवुड फिल्में

यामी गौतम स्टारर फिल्म Article 370 सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म जम्मू एंड कश्मीर राज्य में धारा 370 को निरस्त करने से पहले और बाद की घटनाओं की काल्पनिक कहानी है।

HIGHLIGHTS

  1. Article 370 का आदित्य सुहास जम्भाले ने फिल्म का निर्देशन किया है।
  2. ‘द कश्मीर फाइल्स’ जब रिलीज हुई थी, तब काफी विरोध हुआ था।
  3. फिल्म कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी को दिखाती है।

एंटरटेनमेंट डेस्क, इंदौर। Films Based On Kashmir: बाॅलीवुड इंडस्ट्री किसी भी त्योहार किसी भी मुद्दे और किसी भी खास मौके पर बड़े पर्दे पर दिखाने में पीछे नहीं रही है। कई फिल्मों में गंभीर मुद्दों को दिखाया गया है। इन फिल्मों को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स भी मिला है। आज यानी 23 फरवरी को यामी गौतम स्टारर फिल्म Article 370 सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। यह फिल्म जम्मू एंड कश्मीर राज्य में धारा 370 को निरस्त करने से पहले और बाद की घटनाओं की काल्पनिक कहानी है। आदित्य सुहास जम्भाले ने फिल्म का निर्देशन किया है। इस फिल्म से पहले भी बाॅलीवुड में ऐसी कई फिल्में रिलीज हो चुकी हैं, जो कश्मीर मुद्दों पर आधारित है।

 
 

बरसात

 

कश्मीर में शूट होने वाली सबसे पहली फिल्म राज कपूर स्टारर मूवी ‘बरसात’ साल 1949 में बड़े पर्दे पर रिलीज हुई। इस फिल्म में राज कपूर न सिर्फ लीड एक्टर थे, बल्कि आजाद भारत में बतौर डायरेक्टर ये उनकी दूसरी फिल्म थी। इस फिल्म में दिग्गज एक्ट्रेस नरगिस दत्त, प्रेमनाथ, निम्मी और विश्वा मेहरा जैसे कई कलाकार अहम भूमिकाओं में मौजूद थे।

 

naidunia_image

 
 

URI : The Surgical Strike

 

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म उरी द सर्जिकल स्ट्राइक भारतीय सेना द्वारा किए गए असल सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है। यह साल 2016 की घटना है, जिसे बड़े पर्दे पर दिखाया गया है। फिल्म में कश्मीर की महत्ता को दिखाया गया है। यह भारतीय सेना के एक मुख्यालय पर हुए आतंकी हमले के बदले में की गई जवाबी कार्यवाही यानी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है।

 

naidunia_image

 

The Kashmir Files

 

‘द कश्मीर फाइल्स’ जब रिलीज हुई थी, तब काफी विरोध हुआ था। फिल्म कश्मीरी पंडितों के पलायन की कहानी को दिखाती है। यह कश्मीर में 90 के दशक में हुई सच्ची घटना है। यह फिल्म साल 2022 की सबसे सफल फिल्मों में से एक है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 246 करोड़ रुपये कमाए थे। हालांकि, इसकी रिलीज को लेकर काफी विवाद भी हुआ था।

 

naidunia_image

 

Mission Kashmir

 

इस फिल्म की कहानी एक ऐसे लड़के के इर्द-गिर्द घूमती है, जो काफी छोटी उम्र में ही पुलिस की गोलीबारी के कारण अपने पूरे परिवार को खो देता है। बाद में एक पुलिस अधिकारी उसे गोद ले लेते हैं और ये वही होते हैं, जिसने हत्या का आदेश दिया था। फिल्म कश्मीरी विद्रोह की पृष्ठभूमि पर आधारित है।

 

naidunia_image

 

Raazi

 

आलिया भट्ट की फिल्म राजी सच्ची घटना से प्रेरित है। हरिंदर सिक्का के उपन्यास, “कॉलिंग सहमत” पर आधारित है। फिल्म में कश्मीरी लड़की सहमत की कहानी दिखाई गई थी। जिसकी शादी पाकिस्तान के आर्मी ऑफिसर से होती है। सहमत ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान से भारत को खुफिया जानकारी पहुंचाई थी।

 

naidunia_image

 

Article 370

 

यामी गौतम स्टारर फिल्म ‘आर्टिकल 370’ सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस पॉलिटिकल ड्रामा फिल्म में दो फीमेल लीड एक्ट्रेस यामी गौतम और प्रियामणि अहम किरदार में नजर आ रही हैं। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने से पहले क्या-क्या तैयारियां हुई, वह सब इस फिल्म में दिखाया गया है। फिल्म जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों को केंद्र शासित प्रदेश घोषित करने के प्रधानमंत्री कार्यालय के टॉप सीक्रेट फैसले पर आधारित है।

 

naidunia_image

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button