Home Remedies For Diabetes: इन 6 चीजों में छुपी है डायबिटीज की दवा, घर पर तैयार करें असरदार नुस्खा

Home Remedies For Diabetes तुलसी की पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपको कई बीमारियों से बचाती है।
  2. डायबिटीज के मरीजों के लिए मैथी भी किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है।
  3. लौंग मैंगनीज का एक अच्छा सोर्स है। यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी औषधि का काम करता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, अनियमित जीवनशैली और खानपान में लापरवाही के कारण डायबिटीज आजकल एक आम बीमारी बन गई है। इससे हर उम्र के लोग प्रभावित होने लगे हैं। यदि समय रहते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल नहीं किया जाता है तो यह बीमारी जानलेवा साबित हो सकती है। नियमित व्यायाम करने के साथ आप इन असरदार घरेलू नुस्खों की मदद से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं इंदौर स्थित अष्टांग आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. अखिलेश भार्गव

कई गुणों से भरपूर होते हैं तुलसी के पत्ते

 

तुलसी की पत्तियों में विटामिन-ए, विटामिन-सी होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण भी होते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाते हैं। तुलसी की पत्तियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है।

दालचीनी के फायदे

दालचीनी में एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को विकसित करते हैं।

मैंगनीज से भरपूर होता है लौंग

लौंग मैंगनीज का एक अच्छा सोर्स है। यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी औषधि का काम करता है। लौंग में सूजन-रोधी और बैक्टीरिया-रोधी गुण होते हैं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सहायक है।

औषधीय गुणों से भरपूर है हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपको कई बीमारियों से बचाती है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन ब्लड शुगर को कम करने में मददगार होता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

मैथी भी जड़ी बूटी से कम नहीं

डायबिटीज के मरीजों के लिए मैथी भी किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। मैथी में फाइबर भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार होता है। यदि आप रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीते हैं तो डायबिटीज की समस्या होने की आशंका नहीं रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button