कनाडाई नागरिकों को भारतीय वीजा जारी नहीं करने वाला नोटिस हटाया, जानिए पूरा मामला

नई दिल्ली। भारत और कनाडा (India Vs Canada) के बीच राजनयिक संबंध दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। ताजा खबर यह है कि भारत ने कनाडा के लोगों को वीजा जारी करना अस्थायी रूप से बंद कर दिया है।

समाचार एजेंसी ANI के मुताबिक, ‘भारत वीजा एप्लीकेशन सेंटर कनाडा ने कहा है कि परिचालन कारणों से 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है। कृपया आगे के अपडेट के लिए बीएलएस वेबसाइट देखते रहें।’
भारत और कनाडा के बीच खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से तनाव है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूबो ने संसद में कहा कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है।

इसके तत्काल बाद कनाडा ने भारतीय डिप्लोमैट को निष्कासित कर दिया। जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत ने भी कनाडा के डिप्लोमैट को पांच दिन के अंदर नई दिल्ली छोड़ने को कह दिया था। दोनों देश अपने-अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी चुके हैं।

यह भी पढ़ें

कनाडा में वीजा आवेदन केंद्र चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपनी कनाडाई वेबसाइट पर एक संदेश पोस्ट किया है। इसमें लिखा है, ‘भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों से 21 सितंबर 2023 (गुरुवार) से, भारतीय वीज़ा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।’

यह पहली बार है जब भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद वीजा निलंबित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button