ICMR ने किया आगाह, कोरोना से ज्यादा खतरनाक है निपाह वायरस, 70% तक है इसकी मृत्यु दर"/>

ICMR ने किया आगाह, कोरोना से ज्यादा खतरनाक है निपाह वायरस, 70% तक है इसकी मृत्यु दर

Nipah Virus: केरल में निपाह वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है। कोझिकोड जिले में निपाह वायरस से संक्रमण के एक और मामले की पुष्टि हुई है और कुल मामलों की संख्या छह हो गई है। राजस्थान और कर्नाटक सरकार ने भी निपाह वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी कर मेडिकल अधिकारियों से इस तरह के किसी भी मामले को लेकर सतर्क रहने को कहा है। उधर ICMR के डीजी डॉ. राजीव बहल ने बताया कि इसे गंभीरता से लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां कोरोना मामलों में मृत्यु दर 2-3% थी, वहीं निपाह वायरस में ये 40-70% है। ICMR ने इसके संक्रमण और फैलाव को रोकने के लिए कुछ गाइडलाइन्स भी जारी किये।

निपाह वायरस: ताजा स्थिति

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि 39 वर्षीय व्यक्ति के सैंपल में निपाह वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। नए मामले के साथ ही कोझिकोड में निपाह संक्रमण के कुल मामलों की संख्या छह हो गई है। दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले इस वायरस से कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत हुई है और चार अन्य संक्रमित हैं। ICMR ने इससे निपटने के लिए केरल सरकार के आग्रह पर एंटीबॉडी उपलब्ध करा दी है। साथ ही संदिग्ध संक्रमितों के सैंपलों की जांच के लिए एक मोबाइल लेबोरेटरी भी भेजी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजी टीम

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने गुरुवार को कोझिकोड में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की आपूर्ति की। वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज करने के लिए एंटीवायरल ही सरकार के पास उपलब्ध एकमात्र विकल्प है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने निपाह संक्रमण के मैनेजमेंट में राज्य सरकार की मदद करने के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल और NIMHANS के एक्सपर्ट की पांच सदस्यीय केंद्रीय टीम को केरल भेजा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button