Arunachal China Map: ‘पीएम मोदी को चीन पर बोलना चाहिए’, विवादित नक्शा सामने आने के बाद राहुल गांधी ने साधा निशाना"/>

Arunachal China Map: ‘पीएम मोदी को चीन पर बोलना चाहिए’, विवादित नक्शा सामने आने के बाद राहुल गांधी ने साधा निशाना

HIGHLIGHTS

  1. चीन ने जारी किया है अपना नया नक्शा
  2. अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख को बताया अपना हिस्सा
  3. सरकार बोली- चीन को ऐसे नक्शे जारी करने की आदत

नई दिल्ली। चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) का विवादित नक्शा जारी किए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने बुधवार को दिल्ली से बेंगलुरु रवाना होते समय कहा, “प्रधानमंत्री को चीन पर बोलना चाहिए।”

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर लगाया झूठ बोलने का आरोप

राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कहते हुए झूठ बोला कि लद्दाख का एक इंच भी चीन ने नहीं लिया है।

 

 

 

मैं सालों से कह रहा हूं कि प्रधानमंत्री ने जो कहा कि लद्दाख में एक इंच जमीन नहीं गई, वह झूठ है। पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने अतिक्रमण किया है। यह मानचित्र मुद्दा बहुत गंभीर है। उन्होंने हमारी जमीन छीन ली है। प्रधानमंत्री को इस बारे में कुछ कहना चाहिए। – राहुल ने कहा

 

 

चीन ने जारी किया विवादित नक्शा

इससे पहले सोमवार को चीन ने अपना नया नक्शा जारी किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन क्षेत्र, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर को अपना हिस्सा बताया है।
इस पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्र सरकार ने बीजिंग के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने कहा कि चीन की ऐसी हरकतें सीमा विवादों के समाधान को जटिल बनाती हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि पड़ोसी देश को ऐसे नक्शे जारी करने की आदत है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button