Hormonal Imbalance Prevention Tips: जीवनशैली की इन आदतों के चलते बढ़ सकता है हार्मोनल असंतुलन का खतरा, यहां जानिये बचाव के तरीके"/>

Hormonal Imbalance Prevention Tips: जीवनशैली की इन आदतों के चलते बढ़ सकता है हार्मोनल असंतुलन का खतरा, यहां जानिये बचाव के तरीके

Hormonal Imbalance Prevention Tips: सच्‍चा सुख निरोगी काया। कहते हैं कि हमारी जीवन शैली ही हमारी सेहत का निर्धारण करती है। खानपान के असंतुलन के चलते हमारे शरीर में गंभीर बीमारियेां के पनपने का खतरा रहता है।

महिला हो या पुरुष, यदि हमारी दिनचर्या अनियमित है तो स्‍वास्‍थ्‍यगत परेशानियां सभी को प्रभावित कर सकती हैं। असंतुलित खानपान का हमारे शरीर के हॉर्मोन के स्‍तर पर असर पड़ता है जिसके चलते आने वाले समय में सेहत बुरी तरह प्रभावित हो सकती है।

अगर हमारी जीवनशैली अनियमित है तो एक समय बाद हमारे शरीर को इसका खामियाजा गंभीर बीमारियेां के रूप में भुगतना पड़ सकता है। आइये समझते हैं कि दिनचर्या की किन आदतों में बदलाव करके हम हार्मोनल असंतुलन से बच सकते हैं।

क्‍यों होता है हार्मोनल असंतुलन

हॉर्मोन का स्तर असंतुलित होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार माने जाते हैं। शराब का सेवन, स्मोकिंग, अनहेल्दी डाइट जैसी आदतों की वजह से आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन सबसे ज्यादा होता है।

रोज की इन आदतों के कारण भी शरीर में हॉर्मोन की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है।

जानिये बचाव के टिप्‍स

1. योग, व्‍यायाम करें

एक्सरसाइज या व्यायाम की कमी के कारण भी आपके शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू होने लगती हैं। शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए रोजाना व्यायाम या योग आदि का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। नियमित रूप से एक्सरसाइज या व्यायाम न करने की वजह से भी आपके शरीर में हार्मोनल असंतुलन की समस्या हो सकती है।

2. संतुलित नींद लें

लंबे समय तक कम नींद लेने या नींद पूरी न होने के कारण भी आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर कम या ज्यादा हो सकता है। नींद की कमी के कारण आपको शारीरिक और मानसिक दोनों ही तरह की बीमारियों का खतरा रहता है।

3. पौष्टिक आहार

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए नियमित रूप से पौष्टिक और संतुलित डाइट का सेवन करना चाहिए। अनहेल्दी डाइट का सेवन करने वाले लोगों में भी हार्मोनल असंतुलन का खतरा ज्यादा रहता है।

4. स्‍ट्रेस से बचें

बहुत ज्यादा तनाव और स्ट्रेस की वजह से भी आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर कम या ज्यादा हो सकता है। मानसिक स्वास्थ्य का भी ठीक होना जरूरी है। मेंटल हेल्थ का आपकी शारीरिक सेहत पर सीधा असर पड़ता है।

5. जंक फूड्स का सेवन नजरअंदाज करें

बहुत ज्यादा मात्रा में जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने की वजह से भी आपके शरीर में हॉर्मोन का स्तर असंतुलित हो जाता है। इसकी वजह से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप जंक फूड के सेवन को नजरअंदाज करें।

डिस्‍क्‍लेमर: हर व्‍यक्ति के शरीर का मेटाबॉलिज्‍म अलग होता है। इसके चलते खान-पान की आदतों में विविधताएं होती हैं। किसी भी प्रकार की आहारचर्या को अपनाने से पहले अपने डॉक्‍टर या डायटिशियन से अवश्‍य परामर्श लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button