Kullu Landslide : हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी, कुल्लू में पहाड़ धंसा, 7 इमारतें जमींदोज"/>

Kullu Landslide : हिमाचल में भारी बारिश का कहर जारी, कुल्लू में पहाड़ धंसा, 7 इमारतें जमींदोज

HighLights

  • हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
  • हिमाचल में अब तक 238 लोगों की मौत
  • कुल्लू जिले में भूस्खलन का वीडियो वायरल

कुल्लू (Himachal Pradesh Weather): हिमाचल प्रदेश में पहाड़ों का धंसना जारी है। ताजा मामला कुल्लू का है। यहां पहाड़ पर हुए भूस्खलन के कारण 7 इमारतें जमींदोज हो गई हैं। इसका वीडियो सामने आया है। अच्छी बात यह है कि कोई हताहत नहीं हुआ है, क्योंकि प्रशासन ने खतरा भांपते हुए पहले ही ये मकान खाली करवा लिए थे।

वीडियो में बस स्टैंड के पास की सात इमारतें ढहती हुई दिखाई दे रही हैं। इलाके की एक अन्य इमारत अभी भी खतरे में है। कुल्लू के अधिकारी नरेश वर्मा ने ने कहा, “भारी बारिश के कारण इमारतों में दरारें आ गई थीं और उन्हें 3 दिन पहले खाली करा लिया गया था।”

हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट किया है। इस साल दोनों राज्यों में लगातार बारिश और भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन की ताजा घटनाओं में 13 और लोगों की मौत हो गई।

 

भारी बारिश के कारण बादल फटने और भूस्खलन से हिमाचल प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि बुधवार को उत्तराखंड के पौरी जिले में एक और व्यक्ति की मौत हो गई। अधिकारियों ने कहा कि 400 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हो गईं और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।
अकेले हिमाचल प्रदेश में इस मानसून के दौरान 238 लोगों की मौत हो चुकी है।

 

हिमाचल के नौ जिलों – शिमला, सिरमौर, कांगड़ा, चंबा, मंडी, हमीरपुर, सोलन, बिलासपुर और कुल्लू में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों के लिए रेड अलर्ट चेतावनी जारी की गई है।
भारी बारिश को देखते हुए शिमला, मंडी और सोलन जिलों में सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button