2 बजे लोकसभा में पेश हो सकता है दिल्ली अध्यादेश बिल

नई दिल्ली: संसद में मणिपुर मुद्दे पर हंगामा जारी है। सोमवार को जैसे ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई, विपक्ष दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। उनकी मांग है कि पहले मणिपुर पर चर्चा हो। इस बीच, दिल्ली अध्यादेश बिल पर बड़ा अपडेट यह है कि लोकसभा में आज 2 बजे बिल पेस हो सकता है। मंगलवार से इस पर बहस होगी।
अमित शाह जब सुबह संसद पहुंचे थे, तब मीडिया के पूछने पर कहा था कि बिल आज पेश होगा।

APP को मिला AIMIM और SP का समर्थन

दिल्ली अध्यादेश बिल पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM ने अरविंद केजरीवाल का साथ देने का फैसला किया है। ओवैसी का यह बयान अहम है, क्योंकि विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन I.N.D.I.A. में AIMIM को शामिल नहीं किया है। वहीं, समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने भी बिल के खिलाफ वोट करने का फैसला किया है। शिवपाल का कहना है कि जब विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव दे रखा है, तो बिल पारित करने के बजाए पहले उस पर बहस होना चाहिए।

 

दिल्ली अध्यादेश बिल को देखते हुए आम आदमी पार्टी ने अपने राज्यसभा सदस्यों के लिए व्हिप जारी किया है और उन्हें 4 अगस्त तक सदन में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने को कहा है।

इस बीच, दिल्ली अध्यादेश बिल पर पार्टी के राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा ने कहा, “आज संसद में पेश किया जाने वाला यह अध्यादेश अलोकतांत्रिक है। यह न सिर्फ देश के संविधान के खिलाफ है, बल्कि दिल्ली के 1.2 करोड़ लोगों के भी खिलाफ है। बीजेपी समझ गई है कि दिल्ली में उनका अस्तित्व खत्म हो गया है। हाईकमान ने दिल्ली सरकार को बर्बाद करने के लिए यह फैसला लिया है।’”
वहीं केंद्र सरकार ने एक आज कई अहम बिल पेश करने की योजना बनाई है। इनमें दिल्ली अध्यादेश बिल भी शामिल है। इस बिल पर भी संसद में हंगामा हो सकता है। आम आदमी पार्टी इसका विरोध कर रही है।

 

मणिपुर हिंसा पर आज भी हुआ हंगामा

राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार चर्चा के लिए तैयार है। चाहें तो आज 2 बजे से चर्चा कर लीजिए। सभापति ने भी विपक्षी दलों को समझाने की कोशिश की, लेकिन वो नियम 267 के तहत चर्चा के लिए अड़े रहे। नियम 267 के तहत चर्चा का मतलब है कि प्रधानमंत्री भी सदन में मौजूद रहें और अपना बयान दें।

हंगामा के कारण लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक और राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित कर दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button