Pension Scheme: खत्म हो गई बुढ़ापे की टेंशन, इस स्कीम में निवेश कर पाएं हर महीने पेंशन

LIC New Jeevan Shanti Plan: यदि कोई शख्स सिंगल पॉलिसी खरीदता है, तो उसके देहांत के बाद पैसे नॉमिनी को मिलते हैं। वहीं, बीमा होल्डर के जीवित रहने पर पेंशन का फायदा मिलेगा।

LIC New Jeevan Shanti Plan: भारतीय जीवन बीमा निगम हर वर्ग के लिए पॉलिसी लेकर आती है। जिसमें निवेश कर लोग अपना भविष्य सुरक्षित करते हैं। आज हम आपको न्यू जीवन शांति प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। यह एक एन्युटी स्कीम है। इसमें निवेश पर हर महीने पेंशन मिलेगी

पॉलिसी में दो तरह के विकल्प

न्यू जीवन शांति प्लान में दो तरह के विकल्प मिलेंगे। पहले में डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ यानी एक शख्स को पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं, दूसरे में फर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ यानी दो लोगों के लिए पेंशन खरीदी जा सकती है।

निवेश की उम्र और लिमिट

न्यू जीवन शांति प्लान में 30 से 79 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस बीमा को खरीदने के बाद इसे सरेंजर भी किया जा सकता है। इस स्कीम में न्यूनतम 1.5 लाख रुपये निवेश करना होगा। वहीं, अधिकतम इन्वेस्टमेंट की कोई लिमिट नहीं है।

नॉमिनी को मिलेगा पेंशन का फायदा

यदि कोई शख्स सिंगल पॉलिसी खरीदता है, तो उसके देहांत के बाद पैसे नॉमिनी को मिलते हैं। वहीं, बीमा होल्डर के जीवित रहने पर पेंशन का फायदा मिलेगा। संयुक्त अकाउंट में दोनों शख्स की मृत्यु के बाद पैसे नॉमिनी को मिलेंगे। इस स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करने पर करीब 11,192 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।

न्यू जीवन शांति प्लान में हर महीने, तीन महीने या वार्षिक के आधार पर पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। स्कीम में निवेश के बाद से लेकर 20 साल के पीरियड के बीच पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button