माइग्रेन से बचाव के लिए अपनाएं बेहतर जीवनशैली और व्यवस्थित खानपान

Migraine: आमतौर पर लोग सिरदर्द को सामान्य समझ लेते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि यह दर्द क्यों हो रहा है। इसका कारण समय पर समझकर इसका उपचार करना जरूरी है। बिगड़ती जीवनशैली, अव्यवस्थित खानपान और तनाव के कारण आजकल माइग्रेन के मरीज बढ़ते जा रहे हैं।
माइग्रेन का दर्द कभी सिर के एक हिस्से में होता है तो कभी दूसरे हिस्से में होता है। वहीं, कई बार यह दर्द पूरे सिर में भी होने लगता है। कोरोना के बाद से माइग्रेन कम उम्र में बच्चों को भी होने लगा है, क्योंकि कोरोना के बाद से बच्चों का स्क्रीन टाइम ज्यादा हो गया है। इससे बचाव के लिए हमें समय पर सोना, समय पर उठना, जंक फूड से दूरी बनाना, समय पर खाना, मोबाइल का कम इस्तेमाल करना, तनाव कम लेना चाहिए।
यह बात न्यूरोलोजिस्ट एवं एसोसिएट प्रोफसर (एमजीएम मेडिकल कालेज) डा. अर्चना वर्मा ने कहीं। वे बुधवार को नईदुनिया के हेलो डाक्टर कार्यक्रम में माइग्रेन दर्द के लक्षण, सावधानियां और निदान के बारे में पाठकों के सवालों के जवाब दे रही थी। डा. वर्मा ने कहा कि रात को सोने के दो घंटे पहले मोबाइल और टीवी नहीं देखना चाहिए। यदि रोज सुबह व्यायाम करेंगे तो भी माइग्रेन के दर्द से बचा जा सकता है।

भूखे बिल्कुल न रहें, समय पर नींद पूरी करें, ज्यादा मोबाइल न देखें

सवाल- पिछले चार साल से सिर में हमेशा माइग्रेन का दर्द बना रहता है। कई बार उल्टी भी होने लगती है। – रेशमा, इंदौर
जवाब- माइग्रेन का दर्द माह में दो-तीन बार हो रहा है तो दवाइयां लेने से ठीक हो सकता है, लेकिन यदि हमेशा ही दर्द बना रहता है तो विशेषज्ञ की सलाह से उपचार करवाना चाहिए।
सवाल- सालों से सुबह उठने के बाद सिर दर्द होने लग जाता है। क्या करें? -मोहनलाल चौहान, सुदामा नगर
जवाब- नियमित दर्द हो रहा है तो जीवनशैली में बदलाव करना होगा। भूखे बिल्कुल न रहे, समय पर नींद पूरी करना, तनाव नहीं लेना यदि यह आदतों में शामिल करेंगे तो दर्द से राहत मिल सकती है।
सवाल- यदि गर्भवती महिलाओं को माइग्रेन की बीमारी हो तो होने वाले बच्चे पर भी असर हो सकता है क्या? -अनिल कोछालिया, गुमास्ता नगर
जवाब- गर्भवती महिलाओं को माइग्रेन है तो इसका असर होने वाले बच्चे पर नहीं होता है, लेकिन यदि उन्हें तकलीफ हो रही है तो उपचार करवाना चाहिए।
सवाल- मेरी उम्र 23 साल है। सिर में दोनों तरफ दर्द होता है। कई बार यह दर्द गर्दन तक पहुंच जाता है। क्या करें? -सिद्धि यादव, इंदौर
जवाब- यह दर्द सुबह देर तक सोना, रात में देर तक जागने के कारण होता है। यदि दर्द के कारण रोजाना परेशानी होती है तो विशेषज्ञ की सलाह से इलाज करवाना चाहिए।
सवाल- सिर दर्द किसी को 30 मिनट तो किसी को दिनभर बना रहता है। क्या कारण है? -बृजकुमार मंगवानी (अन्नपूर्णा रोड), मनमोहन राजावत (शाजापुर)
जवाब- जितना छोटा दर्द होता है। उतनी सावधानियां रखनी चाहिए, क्योंकि यह छोटे अटैक होते हैं। यह एक तरह का क्लस्टर सिर दर्द होता है। आमतौर पर यदि एक, दो या तीन दिनों तक दर्द बना रहता है तो माइग्रेन हो सकता है।
सवाल- पत्नी को कैंसर है। चार साल से माइग्रेन का दर्द भी बना रहता है। -राजकुमार सैन, न्यू पलासिया
जवाब- यदि कैंसर है तो इसका जल्द विशेषज्ञ से इलाज करवाना चाहिए, क्योंकि कैंसर के मरीजों को सिर में गठान भी हो जाती है। इससे भी यह दर्द बना रहता है।
सवाल- मेरे बेटे की उम्र 16 साल है। माइग्रेन से पीड़ित है। पढ़ाई का तनाव ज्यादा होने के कारण है, सिर तेज दर्द करने लगता है। – संतोषी बड़ोनिया, इंदौर
जवाब- यदि माइग्रेन है तो पढ़ाई का अधिक तनाव नहीं लेना चाहिए। बच्चे का ध्यान रखना चाहिए कि वह भूखा न रखे, समय पर सोने दें। वहीं दिन में भी 45 मिनट की नींद उसे लेने दे।
सवाल- मेरी 10 साल की बेटी को माइग्रेन की समस्या है। इलाज भी करवाया लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली। सुबह उठते से उल्टी होने लगती है। – रेणु मौर्य, इंदौर
जवाब- बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए। रोजाना समय पर नींद का ध्यान रखे। खाने में पौष्टिक आहार शामिल करें। ध्यान रखे कि उसे ज्यादा तनाव न लेने दें। मोबाइल भी ज्यादा देर तक न चलाने दें।
सवाल- माह में एक-दो बार माइग्रेन का दर्द उठता है। कानों में आवाज चलती रहती है। -सोनम लखोटिया, कमल बुंदेला (मालवा मिल)
जवाब- यदि आवाज हमेशा सुनाई दे रही है तो इसका उपचार करवाना चाहिए। तीन से छह माह के इलाज के बाद इससे राहत मिल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button