जबलपुर में अब हाट डाग बहुत सारे टेस्ट में, युवाओं को ज्यादा भाया चिली पनीर वाला

National Hot Dog Day 2023 : फास्ट फूड हर किसी को पसंद आता हैं। जिसमें हाट डाग युवाओं की खास पसंद हैं। शहर के स्ट्रीट फूड स्टाल और रेस्टारेंट्स में हाट डाग खाते युवा आसानी से देखे जा सकते हैं। हाट डाग नाम से मांसाहारी व्यंजन लगता हैं, लेकिन ये शाकाहारी भी होता हैं।

वेज चीज, पनीर चीज, डबल पनीर चीज, वेज चीज पनीर, चिली पनीर हाट डाग पसंद

सिविल सेंटर स्थित शाप के सुनील पटेल ने बताया कि पहले हाट डाग केवल सादी टिक्की वाले आते थे। लेकिन अब वेज चीज, पनीर चीज, डबल पनीर चीज, वेज चीज पनीर, चिली पनीर हाट डाग पसंद किए जा रहे हैं। युवाओं को चिली पनीर हाट डाग ज्यादा भाता हैं। बारिश के मौसम में युवा चटपटा खाना पसंद करते हैं। प्रत्येक वर्ष जुलाई माह के तीसरे बुधवार को नेशनल हाट डाग डे मनाया जाता हैं।

सप्ताह में एक बार तो हाट डाग चाहिए

कछियाना निवासी ज्योत्सना सेन ने बताया कि हम कालेज फ्रेंड्स सप्ताह में एक बार हाट डाग जरूर खाते हैं। हमें तो बाहर के खाने का बहाना चाहिए। शनिवार को मां को टिफिन के लिए नहीं बोल दिया हैं। शनिवार को फंडे होता हैं। दोस्तों के साथ मौज-मस्ती भी हो जाती हैं।

सोशल मीडिया पर करते फोटो अपलोड

श्रीनाथ की तलैया निवासी पूजा श्रीवास्तव के अनुसार आजकल सोशल मीडिया का समय हैं। कुछ भी नया पहना या खरीदा हो सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करना जरुरी हैं। मुझे चिली पनीर हाट डाग पसंद हैं। मेरी दीदी को डबल पनीर चीज वाला हाट डाग भाता हैं। वैसे भी घर के बड़े लोगो को इसमें कोई इंट्रस्ट नहीं होता है,हम बच्चें ही फास्ट फूड की डिमांड करते हैं।

कैसे पड़ा हाट डाग नाम

हाट डाग का नाम कैसे पड़ा, इसके पीछे कई कहानियां हैं। कुछ का कहना हैं, कि इस शब्द का पहली बार इस्तेमाल 1901 में अमेरिकी शहर मेन्यूयार्क के पाेलो ग्राउंड्स में अप्रैल के दिनों में हुई थी। एक अन्य कहानी के अनुसार रोल्स में इस्तेमाल हुए सासेज आकार में जर्मन ब्रीड के कुत्ते डैशझुंड से काफी मिलते थे, इसलिए फेरीवाले इन्हें डैशझुंड सासेज कह रहे थे।

डार्गन ने भौंकते हुए कुत्तों के तौर पर दिखाया और हाट डाग लिख दिया

एक कहानी के मुताबिक न्यूयार्क के जर्नल स्पोट्र्स कार्टूनिस्ट टैड डार्गन ने स्नेक्स को देखकर कार्टून बनाया। कार्टून में गरम रोल्स के अंदर गर्मागर्म सासेज को डार्गन ने भौंकते हुए कुत्तों के तौर पर दिखाया और हाट डाग लिख दिया। कहते हैं, कि यह कार्टून काफी धमाकेदार था। जिसके बाद हाट डाग शब्द प्रचलित हो गया। तबसे से इस स्नेक्स को हाट डाग का नाम दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button