डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है बेलपत्र, इन बीमारियों में भी मिलती है राहत

Bel Patra Health Benefits: सावन माह में भगवान भोलेनाथ को बेलपत्र जरूर चढ़ाया जाता है। पौराणिक मान्यता है कि भगवान शिव को बेलपत्र अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न होते हैं, लेकिन बेलपत्र का सिर्फ धार्मिक महत्व ही नहीं है, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बेलपत्र काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में भी बेलपत्र को औषधि के समान माना गया है।

पोषक तत्वों से भरपूर है बेलपत्र

आयुर्वेद के जानकार डॉ. अखिलेश भार्गव के मुताबिक बेलपत्र में विटामिन ए, बी1, बी6 और विटामिन सी के साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा मौजूद होती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

पाचन में सुधार

बेलपत्र के सेवन से जहां पाचन में सुधार होता है और शारीरिक इम्यूनिटी भी ठीक होती है। बेलपत्र का सेवन करने से एसिडिटी, गैस, कब्ज और अपच जैसी दिक्कतें दूर होती है। वहीं बवासीर के मरीजों को भी राहत मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है बेलपत्र

बेलपत्र में विटामिन सी काफी मात्रा में होता है, जो शरीर में इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। रोज यदि सुबह खाली पेट बेलपत्र की पत्ती चबाते हैं तो इम्यूनिटी बढ़ने के साथ-साथ सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याएं भी दूर होती है।

डायबिटीज के लिए रामबाण औषधि

डायबिटीज के रोगियों के लिए बेलपत्र एक रामबाण औषधि है। इसमें मौजूद फाइबर खून में शुगर लेवल बढ़ने से रोकता है। वहीं बेलपत्र शरीर को ठंडक भी पहुंचाती है। डायबिटीज रोगियों को अपना शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए रोजाना सुबह बेलपत्र का सेवन करना चाहिए।

ऐसे करें बेलपत्र का सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर बेलपत्र को सुबह खाली पेट चबाकर भी ले सकते हैं या फिर उसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। बेलपत्र को सीधे चबाकर खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button