जस्थान पीटीईटी रिजल्ट जारी, जानें कैसे मिलेगा BEd में दाखिला

नई दिल्ली. राजस्थान पीटीईटी रिजल्ट ptetggtu.com पर जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम ptetggtu.com पर जाकर चेक कर सकते हैं।  दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएड दोनों प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम साथ ही जारी किया गया है। दो वर्षीय बीएड प्रवेश परीक्षा में जोधपुर के मनीष विश्नोई ने 79.16 फीसदी अंकों के साथ टॉप किया है। 4 वर्षीय बीए बीएड प्रवेश परीक्षा में जयपुर जिले के विकास पाल जादौन ने 78.33 फीसदी और 4 वर्षीय बीएससी बीएड प्रवेश परीक्षा में बाड़मेर जिले के हिमांशु 77.50 फीसदी मार्क्स के साथ सबसे आगे रहे। इसके अलावा दो वर्षीय बीएड साइंस रियांशी जैन (जयपुर) 76.50 फीसदी और दो वर्षीय बीएड कॉमर्स धरमपाल प्रजापत(अलवर) 74.33% में टॉप किया है।

अब 25 जून से काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा।  काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस 5000 रुपये है। बिना काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के किसी भी विद्यार्थी को कॉलेज आवंटन नहीं होगा। साथ ही विद्यार्थी को कॉलेज आवंटित नहीं होने या उसके द्वारा प्रवेश नहीं लेने की स्थिति में यह राशि उसके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर होगी। जुलाई के द्वितीय सप्ताह अंत तक प्रथम कॉलेज आवंटन लिस्ट आने की संभावना है।

जीजीटीयू ने 21 मई को राज्य के सभी वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध और राज्य सरकार और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में दो वर्षीय बी.एड एवं चार वर्षीय बीए बी.एड /बीएससी बी एड कोर्सेस में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा पीटीईटी 2023 राज्य के सभी 33 जिलों के 1494 सेंटर पर परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराई थी। एग्जाम के एक दिन बाद ही आंसर-की भी जारी कर दी थी।

अब जल्द ही चार वर्षीय बीए बीएड बीएससी बीएड कोर्स और दो वर्षीय बीएड कोर्स के काउंसिलिंग का शेड्यूल जारी होगा। सूची में 943 बीएड और 455 इंटीग्रेटेड कॉलेज शमिल हैं। कॉलेजों की संख्या के अनुसार बीएड में करीब एक लाख दस हजार और इंटीग्रेटेड में 45 हजार सीटों का अनुमान है।

बीएड कॉलेज चयन के लिए विकल्प अभ्यर्थी ऑनलाइन भर सकेंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले दो वर्षीय बीएड अभ्यर्थियों को ऑनलाइन एप्लीकेशन में करेक्शन का मौका दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button