जारी होने वाला बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स का रिजल्ट, bpsc.bih.nic.in पर कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली. बीपीएससी  67वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट कुछ ही दिनों में जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा परिणाम जारी होने पर अभ्यर्थी इसे www.bpsc.bih.nic.in पर चेक कर सकेंगे। उम्मीद की जा रही है की बीपीएससी 67वीं पीटी रिजल्ट अगले सप्ताह जारी कर दिया जाएगा।  परीक्षा के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद की ओर से कहा गया था कि 15 नवंबर तक पीटी का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। 29 सितंबर को हुई इस परीक्षा में लगभग 70 फीसदी छात्रों ने भाग लिया था। प्रीलिम्स में पास अभ्यर्थी के लिए दिसंबर में मुख्य परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा।

कितनी रह सकती है कटऑफ
अदम्या अदिति संस्थान के परीक्षा विशेषज्ञ गुरु रहमान ने बताया कि सामान्य श्रेणी का कटऑफ 103-106, ओबीसी का कटऑफ 101-103, अनुसूचित जातियों का 93-95, अनुसूचित जनजाति का 95-98, महिला का कटऑफ 95-98 और ईडब्ल्यूएस का कटऑफ 100-102 तक जाने की संभावना है। संकल्प सिविल सर्विसेज पटना के निदेशक डॉ. वीसी झा ने बताया कि सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ लगभग 105 तक रहने की संभावना है।

बीपीएससी 68वीं का नोटिफिकेशन जल्द
बीपीएससी 68वीं संयुक्त परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी में है। यानी कुछेक दिनों में 68वीं सिविल सर्विसेज नोटिफिकेशन का इंतजार कम हो सकता है। बीपीएससी 68वीं पीटी में 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 50 प्रश्न कठिन होंगे। इसके लिए अधिक अंकों का निर्धारण किया जाएगा। 50 कठिन प्रश्न दो दो नंबर के होंगे। अन्य 100 प्रश्न 100 नंबर के होंगे। सेक्शन वाइज कठिन प्रश्न पूछे जाएंगे। कुल पेपर 200 अंकों का होगा। कठिन प्रश्नों की पहचान के लिए अलग से स्टार या कुछ पहचान चिन्ह दिया जाएगा। इसका अगर गलत उत्तर दिया तो नेगेटिव मार्किंग होगी। यानी तुक्का मारने वाले छात्रों के लिए अब बीपीएससी पीटी की परीक्षा पास करना संभव नहीं होगी। एक प्रश्न के गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक कटेगा या आधा अंक, यह तय होना बाकी है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button