Bone Health: हडि्डयों को कमजोर बनाती हैं आपकी ये आदतें, अनजाने में गंभीर बीमारी को दे रहे हैं दावत

नई दिल्ली. जाने-अनजाने हम कई बार ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो बाद में हमारे ऊपर ही भारी पड़ती हैं। इन गलत आदतों के कारण आपकी सेहत पर बहुत नकारत्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए अगर आपको भी चलने-फिरने, उठने-बैठने और काम करने में तकलीफ होती है तो इसका कारण आपकी कमज़ोर हड्डियां हो सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि अपनी हड्डियों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो कौन सी आदतें हैं जो आपको सुधारने की जरुरत है…

1. आलस्य छोड़ दें
आलस्य एक व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन है। आलसी व्यक्ति हमेशा काम से जी चुराता है जिससे वह शारिरिक रूप से सक्रिय नहीं रह पाता। परिणामस्वरूप शरीर में धीरे-धीरे कई बीमारियां लग जाती हैं। जिनमें से हड्डियों की कमजोरी भी एक है। इसलिए हमारी हड्डियों की मजबूती के लिए मूवमेंट बहुत आवश्यक है।

2. बहुत ज्यादा सोडियम खाना
आपने देखा होगा कुछ लोगों को हमेशा ही भोजन में नमक कम लगता है और वे ऊपर से नमक मिलाकर जरुर खाते हैं। लेकिन ये बहुत गलत आदत है। क्योंकि बहुत ज्यादा सोडियम आपकी हड्डियों के साथ साथ सेहत के लिए भी बिल्कुल सही नहीं है। जो लोग ज्यादा नमक वाला भोजन करते हैं उनकी बोन डेंसिटी कम होने लगती है। साथ ही अधिक सोडियम के सेवन से बॉडी में हड्डियों के लिए आवश्यक कैल्शियम का अवशोषण भी ठीक से नहीं हो पाता।3. धूम्रपान है हानिकरक
अगर आपको लगता है कि धूम्रपान केवल आपके फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता तो आपको बता दें कि धूम्रपान करने वाले लोगों की हड्डियां भी प्रभावित होती हैं। जिससे चलने-फिरने और काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है।

4. विटामिन डी है जरूरी
पिछले कुछ समय से महामारी के फैलाव के कारण सभी लोगों ने घर से काम करना शुरू कर दिया था। जिससे संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए उनका पूरा समय घर के अन्दर ही काम करते हुए बीत जाता है। वैसे तो लम्बे समय तक बैठे रहने की आदत भी आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचाती है, वहीं दूसरी तरफ धूप के संपर्क में न आने से विटामिन डी की कमी हो जाती है और हड्डियों की बीमारी होने का जोखिम भी बढ़ सकता है।

5. पोषण और नींद की कमी
आपका आहार और नींद आपके स्वास्थ्य को बनाए रखने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आप पोषक तत्वों से युक्त भोजन नहीं करते और असमय सोते हैं तब भी आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे आगे चलकर आपको कई समास्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button