कोई PCS, कोई IPS, कोई JEE main जानें यूपी बोर्ड इंटर के टॉपर्स का क्या है अगला लक्ष्य

यूपी बोर्ड इंटर के नतीजे मंगलवार को जारी कर दिए गए हैं। इनमें कई होनहारों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। यूपी बोर्ड टॉपर्स ने कड़ी मेहनत करके प्रदेश के टॉप -10 में अपनी जगह बनाई है, अब वो आगे क्या करना है, इसके लिए तैयार हैं, कोई आईपीएस बनना चाहता है, तो कोई इंजीनियरिंग, कोई पीसीएस कर देश की सेवा करना चाहता है। जानें क्या है यूपी बोर्ड के इन टॉपर्स का टारगेट

पीसीएस अफसर बनना चाहतीं हैं सुबासना
बीआर इंटर कॉलेज पूरे भुलई में अध्ययन कर रही छात्रा सुबासना बिंद यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में (484/500) 96.80 प्रतिशत अंक के साथ प्रदेश में चौथा स्थान व जनपद में पहला स्थान लाकर मातापिता सहित विद्यालय का नाम रोशन किया है। मूल रूप से किसान परिवार में जन्मी सुबासना ने बताया कि बचपन से उसका पीसीएस अधिकारी बनने का सपना है।

आदर्श करेंगे इंजीनियरिंग की तैयारी
प्रयागराज। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रदेश वरीयता सूची में छठवें स्थान पर रहे ज्वाला देवी इंटर कॉलेज के छात्र आदर्श तिवारी इंजीनियर बनना चाहते हैं। आदर्श तिवारी कहते हैं कि उन्होंने इंटरनेट मीडिया से खुद को दूर रखा। समय प्रबंधन और साथी छात्रों से ग्रुप डिस्कशन मददगार साबित हुआ और बिना किसी कोचिंग के सफलता हासिल की। रसूलाबाद के बद्री आवास निवासी हाइकोर्ट में कार्यरत राजेश कुमार तिवारी के छोटे बेटे आदर्श तिवारी ने बारहवीं में 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। सफलता का श्रेय पिता राजेश तिवारी और मां कांति तिवारी को दिया है।

आईआईटी की तैयारी में जुटे शशांक
सरोज विद्याशंकर इंटर कॉलेज सरायतकी के छात्र शशांक यादव ने 96.20 फीसदी अंक हासिल कर प्रदेश की मेरिट में सातवां तथा जिले में चौथे स्थान हासिल किया। शशांक के पिता प्रेम बहादुर यादव सुल्तानपुर (बाबूगंज) में वेटरनरी चिकित्सक व मां सरला देवी आंगनवाड़ी में टीचर है। शशांक मूलत हंडिया थाना क्षेत्र के सींकीखुर्द गांव के हैं। वह परिवार के साथ गंगादीप कॉलोनी, झूंसी में रहता है। अपनी इस सफलता का श्रेय माता-पिता व विद्यालय के गुरुजन तथा कोचिंग को दिया है। शशांक आईआईटी-जेईई की तैयारी पर अपना पूरा फोकस कर रहे हैं।

राजनीति को करियर बनाएंगे नितिन
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट में 96.20 प्रतिशत अंक हासिल कर प्रदेश में सातवीं रैंक हासिल करने वाले छात्र नितिन तिवारी का सपना नीति निर्माता बनने का है। नितिन ने कहा कि इंजीनियरिंग करने के बाद वह राजनीति क्षेत्र में कदम रखेंगे। मूलत कतवारू हनुमानगंज के रहने वाले नितिन माता-पिता के साथ अल्लापुर में किराए के घर में रहते हैं। पिता घनश्याम तिवारी विधायक के ड्राइवर हैं, मां रत्ना तिवारी गृहणी हैं और छोटा भाई नौवीं का छात्र है। ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर सिविल लाइंस के छात्र नितिन तिवारी का पसंदीदा विषय भौतिक और रसायन विज्ञान पसंदीदा विषय है।

नंदनी करेंगी मेडिकल की तैयारी
इंटर बोर्ड की परीक्षा में प्रदेश में पांचवा स्थान प्राप्त करने वाली नंदिनी डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना चाहती हैं। हंडिया के माता रामदुलारी बिंद इंटर कॉलेज के इंटर की छात्रा रही नंदनी को अपने पढ़ाई पर पूरा भरोसा था। कहा कि कड़ी मेहनत करके डॉक्टर बनना चाहती हूं। बताया कि घर में माता शांति देवी वह पिता बुद्धिराम बिंद का सहयोग रहा। जनपद में तीसरा स्थान प्राप्त किया महर्षि कृष्ण इंटर कॉलेज हाई स्कूल की छात्रा सुप्रिया यादव प्रशासनिक सेवा में जाकर समाज की सेवा करना चाहती हैं।

आईएएस बनना चाहते हैं अनुज
इंटरमीडिएट में 500 में से 483 अंक पाकर प्रदेश में पांचवा स्थान और जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलेज, चकदाउद नगर के छात्र अनुज सिंह रोजाना छह घंटे पढ़ाई करते हैं। अनुज आईएएस बनना चाहते हैं। अनुज नैनी के गांधी नगर मोहल्ले में रहते हैं। उनके पिता एवन सिंह प्राथमिक विद्यालय मेजा, कोहड़ारघाट में शिक्षक हैं और मां रेखा रानी जीजीआईसी जसरा में शिक्षिका हैं। अनुज ने अपनी उपलब्धि के लिए परिवार और अपने गुरुजनों को श्रेय देते हैं।

सिविल सेवा की तैयारी करेंगी सोनल सिंह
 ज्वाला देवी इंटर कॉलेज गंगापुर की इंटर की छात्रा सोनल सिंह ने प्रदेश में आठवां एवं शहर में पांचवा स्थान हासिल किया है। वह रसूलाबाद की रहने वाली हैं। उन्होंने कहा कि सिविल सेवा की तैयारी करनी है। पिता हरिओम बहादुर सिंह वन निगम में कार्यरत हैं। वहीं, माता रेनू सिंह गृहणी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button