लिवर की सेहत अच्छी रखने के लिए खाने की इन 5 चीजों को कर लीजिए डाइट में शामिल

विश्वभर में 19 अप्रैल का दिन विश्व लिवर दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद सभी के बीच लिवर के स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फैलाना और लिवर से जुड़े रोगों के प्रति सचेत करना है. लिवर (Liver) शरीर के सबसे कॉम्प्लेक्स अंगों में से एक है जो इम्यूनिटी, पाचन, मेटाबॉलिज्म और शरीर की ऑवरऑल हेल्थ के लिए उत्तरदायी होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक भारत में मृत्यु होने के कारणों में लिवल संबंधी रोग 10वें स्थान पर हैं. ऐसे में विश्व लिवर दिवस के माध्यम से लोगों को स्वस्थ्य जीवनशैली अपनाने और लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखने के लिए कहा जाता है. यहां खाने की कुछ ऐसी चीजों को जिक्र किया जा रहा है जिन्हें डाइट में शामिल करने पर लिवर का स्वास्थ्य बेहतर रह सकता है. जानिए कौनसे हैं लिवर की सेहत (Liver Health) अच्छे रखने वाले फूड्स. 

लिवर के लिए हेल्दी फूड्स | Healthy Foods For Liver 

अंगूर 

लाल और बैंगनी अंगूरों में रेसवेरट्रोल नामक कई फायदेमंद प्लांट कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स बढ़ाते हैं और इंफ्लेमेशन कम करने में मददगार हैं. इससे लिवर को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है. 

black grapes

अखरोट 

लिवर के लिए फायदेमंद फूड्स की गिनती में अखरोट भी शामिल है. अखरोट ऐसे सूखे मेवे हैं जो फैटी लिवर बीमारी को कम करने में असरदार हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अत्यधिक मात्रा होती है और साथ ही ये ओमेगा-6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के अच्छे स्त्रोत हैं. 

चुकुंदर का जूस 

चुकुंदर के जूस में नाइट्रेट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो लिवर में इंफ्लेमेशन और ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. चुकुंदर का जूस पीने पर शरीर में नेचुरल डिटॉक्सीफिकेशन एंजाइम्स भी बढ़ते हैं. 

312bet78

ब्रोकोली 

सब्जियां जैसे ब्रोकोली और ब्रूसेल स्प्राउट्स लिवर के डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम्स को बढ़ाती हैं. ब्रोकोली लिवर को डैमेज (Liver Damage) से बचाने और हेल्दी लिवर एंजाइम्स के ब्लड लेवल्स को बढ़ाने का काम करती है. 

अंडे 

लिवर के लिए अच्छे फूड्स में अंडे भी शामिल हैं. इनमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा होती है जो सेहत को दुरुस्त रखती है. अंडों के अलावा दूध और दुग्ध पदार्थ, कोड लिवर ऑयल और अलसी के बीज भी लिवर को हेल्दी रखते हैं. 

21qt6vt8

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button