ओला-उबर को टक्कर देने की तैयारी में सरकारी ओएनडीसी, UPI जैसी क्रांति करने की क्षमता
सरकारी डिजिटल कॉमर्स ओपन नेटवर्क यानी ओएनडीसी पोर्टल पर जल्द ही कैब सर्विस देने वाली ओला (Ola) और ऊबर (Uber) को चुनौती देने की तैयारी है। ओएनडीसी ने बेंगलुरू की ऑटो बुकिंग ऐप नम्मा (Namma) यात्री को अपने नेटवर्क से जोड़कर इसकी शुरुआत कर दी है। नम्मा यात्री ऐप, ड्राइवरों को शून्य कमीशन पर सीधे ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में मदद कर रहा है।
जस्पे टेक्नोलॉजिज द्वारा निर्मित इस ऐप से लगभग 45,000 ड्राइवर और 4.5 लाख ग्राहक जुड़ चुके हैं। इस ऐप से हर हफ्ते लगभग एक लाख यात्राएं हो रही हैं। खबरों के मुताबिक इस ऑटो बुकिंग ऐप में 165 रुपये की औसत यात्रा के हिसाब से अब तक 8.4 करोड़ का पेमेंट जुटाया जा चुका है। यह ओएनडीसी नेटवर्क इसे कई दूसरे शहरों में ले जाने की योजना पर काम कर रहा है।
कमीशन खत्म हो जाएगी
ऐप का दावा है कि इसके माध्यम से बिचौलियों का खात्मा हो जाएगा । यात्री और चालक के बीच सीधा लेन-देन होगा। जितना भी भुगतान होगा वह सीधे चालक तक पहुंचेगा। वहीं ओला-उबर के बारे में कहा जाता है कि वे अपनी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए चालकों से मोटा कमीशन वसूल करती हैं। भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने द्वारा डिजिटल कॉमर्स को सुलभ बनाने के लिए डिजिटल कॉमर्स के ओपन नेटवर्क ओएनडीसी को स्थापित किया था।
गैर-लाभकारी संगठन ओएनडीसी की ओपन मोबिलिटी पहल ग्राहकों के लिए कई तरह से वरदान साबित होगी। इससे ग्राहक अपने पसंदीदा ऐप्लीकेशन से अपनी यात्रा बुक कर सकेंगे और साथ ही इससे मेट्रो, ऑटो, बसों जैसे परिवहन के कई साधन एकीकृत हो सकेंगे, जिससे अधिक किफायती एवं परेशानी रहित यात्रा संभव हो सकेगी।
UPI जैसी क्रांति करने की क्षमता
ओएनडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टी कोशी ने कहा कि यूपीआई और एनपीसीआई ने डिजिटल पेमेंट के लिए जो कार्य किया है, वही कार्य ओएनडीसी मोबिलिटी के लिए करने का इरादा रखता है। ओएनडीसी का ओपन मोबिलिटी नेटवर्क ग्राहकों और सेवा प्रदाताओं के लिए बड़े इकोसिस्टम का निर्माण करेगा। सबसे पहले यह सभी यात्री सेवाओं को डिजिटल और एकीकृत करके ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करेगा। इसके साथ ही सभी कंपनियों को समान अवसर प्रदान करेगा। यह ड्राइवरों और सेवा प्रदाताओं को सुव्यवस्थित आजीविका कमाने में भी सहायक होगा।
रोजगार में सहायक होगा
जस्पे के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक विमल कुमार ने कहा कि नम्मा यात्री का विजन ड्राइवर्स जैसे सेवा प्रदाताओं को ग्राहकों के लिए किफायती तकनीक वाले उत्पादों से सक्षम बनाना है। यह ड्राइवरों और सेवा प्रदाताओं को बेहतर आजीविका कमाने में भी सहायक होगा और सिर्फ मंच के हितों का ही ध्यान नहीं रखेगा। यह प्रयास सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के प्रभाव और उपयोग को बढ़ावा देगा। हम हमारे टेक प्लेटफॉर्म के जरिए भारत के अन्य शहरों और कस्बों को भी सहायता प्रदान करने का इरादा रखते हैं।