मां कात्यायनी को लगाएं बादाम के हलवे का भोग, इस तरह करें तैयार

चैत्र नवरात्रि के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है। यह मां दुर्गा का छठा अवतार है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने राक्षस महिषासुर का वध किया था। कहते हैं कि देवी को शहद से बनी चीजों का भोग लगाकर प्रसन्न किया जा सकता है। ऐसे में देवी को खुश करने के लिए आप बादाम का हलवा बना सकते हैं। देखिए इसे बनाने की रेसिपी-

बादाम का हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए…

बादाम, शक्कर, शहद, घी, केसर।

यूं करें तैयारी

बादाम का हलवा बनाने के लिए बहुत ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं है। थोड़े बहुत सामान से इसे बनाकर तैयार किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए बादाम को कुछ 2 से 3 घंटों के लिए भिगोएं। अगर इंस्टेंट बना रहे हैं तो फिर कुछ पानी को उबाल लें और फिर इसमें बादाम को कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसे कम से कम 40 से 45 मिनट के लिए भिगोना है। समय पूरा हो जाने पर बादाम के छिलके को छील दें और फिर एक प्लेट में रखें। अब एक ग्राइंडर में बादाम, पानी, केसर,  शक्कर और थोड़ा सा सहद डालें और अच्छे से पीस लें। इसे एक बेहतरीन बारीक पेस्ट में पीसना है। 

कैसे बनाएं हलवा 

हलवा बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में घी गर्म करें और फिर इसमें बादाम के पेस्ट को डालें। इसे लगातार चलाते रहें और पकने दें। कुछ ही देर में बादा कढ़ाई से चिपकना बंद हो जाएगा। ऐसे में ये समय है जब आप और शक्कर मिला सकते हैं। जब ये गाढ़ा हो जाए तब इसमें थोड़ा घी और मिलाएं और फिर इसे अच्छे से मिलाते रहें। जब हलवा गाढ़ा हो जाए और कढ़ाई में चिपकना बंद हो जाए तो फिर आंच बंद करें, हलवे को गार्निश करें और फिर मां को भोग लगाने के बाद प्रसाद सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button