Russia-Ukraine War: रूस ने बताए यूक्रेन की तबाही के आंकड़े, 8 फाइटर जेट, 2 सैन्य हेलीकॉप्टर नेस्तनाबूद

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 11वां दिन है. रूस के हमले से यूक्रेन में भीषण तबाही का मंजर है. यूक्रेन के शहर दर शहर तबाह हो रहे हैं. खौफ से लोग यूक्रेन छोड़ रहे हैं. रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव सहित खारकीव, मारियूपोल, ओडेशा, सुमी में भारी बमबारी की है. जारी जंग के बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने आज यूक्रेन के उन विमानों की जानकारी दी है, जिन्हें पिछले दिनों मार गिराया गया था, जिसमें हमले वाले छह ड्रोन भी शामिल हैं.

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मेजर जनरल इगोर कोनाशेनकोव के मुताबिक, आठ यूक्रेनी लड़ाकू जेट और दो सैन्य हेलीकॉप्टरों को मार गिराया गया था, जिसमें से ज्यादातर राजधानी कीव के 100 मील के दायरे में थे. इसके अलावा कीव और ल्वीव के बीच लगभग एक सैन्य हवाई क्षेत्र मिसाइल हमले में असक्षम था.

यूक्रेन का S-300 एयर डिफेंस सिस्टम तबाह

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी सेना लगातार हमले कर रही है. यूक्रेन के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम को तबाह कर दिया है. साथ ही कहा कि रूस ने विशेष अभियान के दौरान 2,203 सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है. रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि पिछले एक दिन में रूस ने यूक्रेन के जिटोमिर क्षेत्र में चार Su-27 और एक मिग-29 विमान, रेडोमिशल क्षेत्र में Su-27 और Su-25 और निजिन क्षेत्र में एक Su-25 विमान को मार गिराया है.

वहीं, यूक्रेन ने भी इस जंग में रूस को 6 मार्च तक हुए नुकसान के आंकड़े जारी किए हैं. यूक्रेन ने दावा किया है कि इस जंग में 6 मार्च तक रूस के 11 हजार सैनिक मारे गए हैं. वहीं, इस युद्ध में रूस 44 प्लेन और 48 हेलिकॉप्टर गंवा चुका है. रूस के अब तक 285 टैंक तबाह हो गए हैं. इसके अलावा रूस को 109 आर्टिलरी गन, 985 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन, 50 एमएलआरएस, 2 बोट्स, 447 कार, 60 फ्यूल टैंक, 4 यूएवी और 21 एंटी एयरक्राफ्ट वॉरफेयर का भी नुकसान हुआ है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button