ये 5 फूड बन सकते हैं आपके डिप्रेशन का कारण, तुरंत बना लें दूरी

नई दिल्ली. मौजूदा दौर में लोगों को तनाव, चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याएं होना कोई नई बात नहीं रह गई है। हालांकि इसके पीछे अक्सर कई बार खराब लाइफस्टाइल, खान-पान में गड़बड़ी अनियमित जीवनशैली जैसे कारण जिम्मेदार माने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी रूटीन लाइफ से जुड़ी खाने की कुछ खास चीजें भी आपके तनाव और स्ट्रेस को बढ़ाने का काम करती हैं। आपको बता दें, कई शोध अध्ययन में कुछ ऐसे सामान्य पदार्थ पाए गए हैं जो व्यक्ति के लिए चिंता पैदा कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।   

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट-
डायबिटिज, मोटापा और दिल से जुड़े रोगों के बढ़ने का सबसे बड़ा एक कारण रिफाइंड कार्बोहाइड्रेड माना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य संगठन के एक शोध में बताया गया कि रिफाइंड चीनी के साथ रिफाइंड कार्ब्स लेने से भी व्यक्ति को चिंता और अवसाद दोनों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी खुद से टेंशन को दूर रखना चाहते हैं तो अपनी लाइफ से सफेद आटा, सफेद ब्रेड, सफेद चावल, एगेव चीनी, सिरप, कन्फेक्शनरी प्रोडक्ट्स, प्रोसेप्ड स्नैक्स, पास्ता आदि जैसी चीजों को दूर करने की कोशिश करें। 

चीनी-
मीठे खाद्य पदार्थ आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर आपके एनर्जी लेवल को प्रभावित करने के साथ मूड को भी इंबैलेंस कर सकते हैं, जिससे व्यक्ति की टेंशन बढ़ने लगती है। 

शराब-
शराब लिवर ही नहीं बल्कि आपकी पूरी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। शराब दिमाग में सेरोटोनिन और न्यूरोट्रांसमीटर की एक्टिविटी को बदल देती है जिससे चिंता बढ़ जाती है। 

कैफीनयुक्त पेय-
कैफीन युक्त ड्रिंक का अत्याधिक सेवन करने से भी चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। ध्यान रखें, सामान्य चाय से लेकर कुछ चॉकलेट और यहां तक कि फ्लेवर्ड केक में भी कैफीन होता है।

नमक की अधिकता-
नमक मूड विकारों जैसे मूड स्विंग, टेंशन, तनाव और अवसाद, यहां तक कि थकान को भी जन्म दे सकता है। इसलिए नमक का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button