यूपी बोर्ड में अच्छी हैंडराइटिंग पर मिलेंगे एक्स्ट्रा नंबर, 27 लाख बिना 10वीं बोर्ड दिए दे रह

यूपी बोर्ड 2023 की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू होंगी। परीक्षार्थी प्रश्नों के सटीक उत्तर देने के साथ ही सुंदर हैंडराइटिंग का भी ध्यान रखेंगे तो परिणाम और बेहतर होंगे। जिन परीक्षार्थियों का सुंदर हस्तलेख होगा उन्हें परीक्षा में मिले अंक से एक अतिरिक्त अंक प्रदान किए जाएंगे। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पहली बार बोर्ड परीक्षा में 20 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी। उत्तर पुस्तिकाओं पर क्यूआर कोड एवं बोर्ड का लोगो भी मुद्रित किया गया है। 

यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है। परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 8753 केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर 10वीं और 12वीं के 58 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 242 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 936 को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। हाईस्कूल की परीक्षा 12 और इंटर की परीक्षा 14 कार्यदिवसों में पूरी होगी। 

10वीं में हो गए थे प्रमोट, 12वीं में पहली बार देंगे बोर्ड
यूपी बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले बारहवीं के छात्र पहली बार बोर्ड परीक्षा देंगे। क्योंकि कोरोना के चलते 2021 में हाईस्कूल के 27.69 लाख छात्र छात्राओं को बिना बोर्ड परीक्षा कराए प्रमोट कर दिया गया था।

अतिसंवेदनशील जिले
प्रयागराज, बलिया, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर, देवरिया, गोंडा, मथुरा, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, बागपत, हरदोई और कौशाम्बी। 

1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती 
परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिलों में 1390 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 455 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात कर 521 सचल दल का गठन किया गया है। 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक अधिकारियों की नियुक्ति भी की गई है। नकल रोकने के लिए प्रदेश में 1.43 लाख परीक्षा कक्षों में 3 लाख वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही डीवीआर राउटर डिवाइस एवं हाईस्पीड इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था की गई है। परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग के लिए लखनऊ में सभी प्रकार की तकनीकी सुविधाओं से युक्त कंट्रोलरूम व मॉनीटरिंग सेंटर की स्थापना की गई है।

इन हेल्पलाइन नंबरों पर करें शिकायत
परीक्षार्थियों और लोगों की शिकायतों के त्वरित निदान के लिए राज्य कंट्रोलरूम बनाया गया है, इसके लिए दो हेल्प लाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। परीक्षार्थियों, अभिभावकों और लोगों की मदद के लिए व्हाट्सएप नंबर 9569790534 जारी किया गया है।

170 बंदी भी देंगे परीक्षा
यूपी बोर्ड की दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में इस बार प्रदेश के विभिन्न जेलों से 170 बंदी भी शामिल होंगे। इसमें हाईस्कूल की परीक्षा में 79 और इंटरमीडिएट की परीक्षा में 91 बंदी भी शामिल होंगे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button