बाजरा या मक्का की रोटी फट जाती है तो अपनाएं ये टिप्स

अच्छी सेहत के लिए आजकल लोग गेंहू की रोटी को छोड़कर बाजरा, मक्का या फिर मल्टीग्रेन रोटी को खाना पसंद करते हैं। ये रोटियां सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद रहती हैं। डायबिटीज से लेकर हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन कम करने के लिए लोग इसे डाइट में शामिल करते हैं। हालांकि मल्टीग्रेन आटा हो या फिर बाजरा, इन सबकी रोटी बनाना गेंहूं जितना आसान नहीं होता है। गेंहू की रोटी फटाफट गोल और मुलायम बनकर तैयार हो जाती है। लेकिन जब भी मल्टीग्रेन या बाजरा की रोटी बनाएं तो वो फट जाती है और मुलायम भी नहीं रहती। अगर आपके साथ भी ये समस्या होती है तो इन टिप्स को अपनाएं। अगली बार से रोटियां मुलायम बनेंगी और फटेंगी भी नहीं।

रोटी बनाने से पहले मल्टीग्रेन आटे को गूंथकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जिससे उसमे ग्लूटन डेवलप हो जाए और रोटियां बेलते समय फटेंगी नहीं और मुलायम बनेंगी।

रोटी को बेलते समय हल्का सा मोटा और छोटा ही बनाएं। इससे रोटी बेलने के बाद सख्त नहीं होगी।

एक बार रोटी बन जाए तो उसे तुरंत कपड़े में लपेटकर हॉटकेस में बंदकर रख दें। इस तरह रोटी सॉफ्ट और स्वादिष्ट बनी रहेगी। जब आप उसे खाएंगे तो इनका पूरा स्वाद मिलेगा।

अक्सर रोटी बेलते समय चिपक कर फट जाती है। इसलिए रोटी के साथ ही सूखे आटे को अच्छी तरह से लगाएं। इससे रोटी आसानी से बेलते बनेगी और चिपककर फटेगी नहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button